प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी की 100 करोड़ की सम्पत्तियां जब्त

punjabkesari.in Sunday, Dec 18, 2022 - 11:01 AM (IST)

श्रीनगर-डोडा/किश्तवाड़ (अरीज,अजय): जम्मू-कश्मीर पुलिस की विशेष जांच एजैंसी (SIU) ने प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी (JEI) के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इस समूह की 100 करोड़ रुपए की संपत्तियां जब्त कर लीं। पुलिस ने प्रदेश के बारामूला, बांदीपोरा, गांदरबल और कुपवाड़ा जिले में संबंधित जिलाधिकारियों की ओर से सूचित किए जाने के बाद सम्पत्तियां जब्त कर ली गईं। SIU ने कहा कि इन परिसरों/संरचनाओं को वर्जित कर दिया गया है और प्रवेश तथा उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

 

कार्रवाई के दौरान पाया गया कि कुपवाड़ा और कंगन के शहरों में लगभग 2 दर्जन व्यावसायिक प्रतिष्ठान वर्तमान में JEI के किराए पर संचालित हो रहे थे। यह कार्रवाई प्रदेश में काफी हद तक आतंकवाद वित्त पोषण के खतरे को खत्म कर देगी। उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर के सबसे बड़े कैडर-आधारित संगठनों में से एक, JEI को फरवरी 2019 में केंद्र सरकार द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था।

 

इसी बीच जिला डोडा के ठाठरी खान पुरा (फगसू) क्षेत्र में आज कार्रवाई करते हुए लश्करे तोयबा के भगौड़े कमांडर अब्दुल रशीद उर्फ जहांगीर पुत्र अरसुल्ला खांडे की संपत्ति कुर्क कर दी गई। जानकारी के अनुसार अब्दुल रशीद उर्फ जहांगीर आतंकवाद का रास्ता चुनने के बाद साल 1993 में हथियारों की ट्रेनिंग लेने पाकिस्तान और पाक अधिकृत कश्मीर चला गया था जहां से आकर वह जिला डोडा में कई आतंकी वारदातों में सक्रिय रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News