बड़ी कामयाबी, कसाब के बाद पहली बार जिंदा पकड़ा गया आतंकी कासिम खान

Wednesday, Aug 05, 2015 - 07:47 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर बुधवार को बीएसएफ के काफिले पर हुए हमले में शामिल एक आंतकवादी कासिम खान को हिरासत में ले लिया गया है। अधिकरियों ने यह जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक यह आतंकी पाकिस्तान का रहने वाला है और उसकी उम्र महज 20 की साल है। हालांकि सेना ने आतंकी की तस्वीर की पुष्टि नहीं की है।

सुत्रों के मुताबिक, कासिम खान के पास से एके-47 और कई मैगजीन बरामद हुईं। बताया जा रहा है कासिम गुरदासपुर मॉड्यूल का हिस्सा था। आधिकारिक सुत्रों के अनुसार , यह आतंकी बोलचाल में पहाड़ी लग रहा है, और 6-7 दिन पहले ही पाकिस्तान से आया है। कहा जा रहा है कि इस आतंकी के पकड़े जाने पर पाकिस्तान की घटिया हरकतों की पोल खुल सकती है। 

वहीं, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने उधमपुर हमले के बाद बताया कि आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए तीन लोगों को रिहा करा लिया गया है। बताया जा रहा है कि बंधक बनाए गए लोग ग्राम रक्षा समिति के थे और उन्होंने ही इस चरमपंथी को जिंदा पकड़ लिया। 
 

इस तरह पकड़ा गया आतंकी कासिम खान

बुधवार को बीएसएफ की बस पर हुए हमले के बाद जैसे ही फायरिंग शुरू की गई आतंकी  कासिम उर्फ उस्मान ने पांच लोगों को बंधक बना लिया। आतंकी सभी को गन प्वाइंट पर पैदल ही जंगल की तरफ ले कर चला गया। करीब पांच किलोमीटर दूर ले जाकर उसने सभी को चिरडी में एक टावर से बांध दिया। इसी दौरान जब आतंकी को पता चला कि उसके दोनों साथी मारे गए तो वह घबरा गए। पांचों में से तीन नागरिक किसी तरह खुद को छुड़ा कर भाग गए। दो बंधकों ने आतंकी की बंदूक के ट्रिगर में अंगुली फंसा ली और हथियार छिन लिया। इसकी जानकारी मिलने के बाद फौरन विलेज सिक्युरिटी कमेटी और पुलिस वाले पहुंच गए थे जिसके बाद आतंकी कासिम को गिरफ्तार कर लिया गया। 
 

कश्मीर की तरफ से आए थे आतंकी

सूत्रों के मुताबिक आतंकी एक ट्रक में कश्मीर की तरफ से आए थे।  आतंकियों को देखने वाले वीडीसी सदस्यों ने बताया कि आतंकी ट्रक में सवार होकर आए थे। समरोली इलाके में पहुंचने पर ट्रक से उतर गए और झाडिय़ों में छिप गए थे। जैसे ही बीएसएफ की बस वहां पहुंचीं उन्होंने उन पर हमला कर दिया। बताया जा रहा है कि ये पंजाब के गुरदासपुर में हमला करने वाले आतंकियों के साथ आए थे। ये सभी पुंछ के रास्ते भारत की सीमा में 6 दिन पहले आए थे। पकड़ा गया आतंकी खुद को पाकिस्तान के फैसलाबाद का बता रहा है।

बता दें कि इससे पहले आतंकियों ने घात लगा कर बुधवार सुबह नेशनल हाईवे से गुजर रहे बीएसएफ के काफिले को उधमपुर से दस किलोमीटर दूर नरसू इलाके में निशाना बनाया। हमले में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए हैं, जबकि नौ लोग घायल हुए हैं। 

 

Advertising