श्रीनगर की आरिफा ने पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल से किया ट्वीट, पढ़ें क्या है माजरा

Sunday, Mar 08, 2020 - 05:34 PM (IST)

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल से कई महिलाओं ने ट्वीट किया। ऐसे में कश्मीर की आरिफा ने मोदी के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करने वाली तीसरी महिला बनी। श्रीनगर की आरिफा ने क्राफ्ट मैनेजमेंट किया है। उन्होंने बताया कि कैसे कश्मीर की शान रही दस्तकारी धीरे धीरे दम तोड़ रही है। आरिफा ने नमदा दस्तकारी को जिंदा करने की अपनी पहल के बारे कुछ बातें शेयर की। इस दौरान उन्होंने महिलाओं से नौकरी ढूंढने की बजाए नौकरी देने के लिए आंट्रप्रन्योरशिप की तरफ कदम बढ़ाने को कहा। पीएम के ट्विटर हैंडल से ट्वीट करने वाली महिला स्नेहा मोहन दास हैं। उसके बाद मालविका अय्यर और आरिफा ने #SheInspiresUs के साथ ट्वीट किया है।

 


पीएम मोदी के ट्वीटर हैंडल से शेयर किए वीडियो में उन्होंने कहा, मेरा नाम आरिफा है और मैं श्रीनगर कश्मीर से रहने वाली हूं। मैंने क्राफ्ट मैनेजमेंट किया है। पढ़ाई के दौरान हम कई बार फील्ड में कारीगरों के घरों में जाते थे। मैंने वहां देखा कि क्राफ्ट मर रहा था, वो काम छोड़ रहे थे। कारीगरों को उनके मेहनत के पैसे नहीं मिलते थे। ऐसे में मैंने तभी ठान लिया कि मुझे कश्मीर में रहकर कश्मीर के लिए काम करना है। इसके साथ उन्होंने नमदा प्रोजेक्ट को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया। बता दें कि नमदा ऊन से  बनी दरी होती है।



उन्होंने बताया यह सब इतना आसान नहीं था। इंटरनेशनल-नेशनल लेवल पर इस व्यवसाय की हालात बिगड़ चुकी थी। पहले इंटरनेशनल लेवल पर एक्सपोर्ट जो 98 प्रतिशत था वह 2 प्रतिशत पहुंच गया था। मैंने आरी कढ़ाई और पश्मीना का काम करने वाली 28 लेडीज के साथ काम शुरू किया। मैंने सात साल तक ये काम किया। अरिफा ने नई पीढ़ी को संदेश देते हुए कहा कि जॉब ढूंढने से बेहतर है कि वे जॉब क्रि‍एशन करें। बता दें कि आरिफा ने नमदा नामक एक कश्मीरी पारंपरिक गलीचा को पुनर्जीवित करने के लिए तीन मैनुफैक्चरिंग इकाइयों की स्थापना की। उन्हें राष्ट्रपति से नारी शक्ति पुरस्कार भी मिल चुका है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा था कि महिला दिवस के मौके पर मैं अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स उन महिलाओं को समर्पित कर दूंगा, जिनकी जिंदगी और काम हम सभी को प्रेरित करता है।इससे ये महिलाएं लाखों लोगों का हौसला बढ़ाने में मदद कर सकेंगी। उन्होंने कहा अगर आप किसी ऐसी महिला को जानते हैं या फिर आप ऐसी महिला हैं जो दूसरो को प्रेरणा बनाने वाली हैं तो #SheInspiresUs पर साझा करें।

 

rajesh kumar

Advertising