अपने हक के लिए डोगरा चौक पर आंगनबाड़ी वर्करों ने किया उग्र प्रदर्शन

Friday, Jun 01, 2018 - 11:20 AM (IST)

जम्मू: लंबित मांगों को लेकर आज आंगनबाड़ी वर्करों ने डोगरा चौक पर सड़क जाम कर सरकार के खिलाफ उग्र प्रदर्शन किया। भीषण गर्मी के बावजूद वर्करों ने घंटों सड़क जाम रखी और सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। भीषण गर्मी के कारण 6 वर्कर्स बेहोश हो गईं, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया। आंगनबाड़ी वर्कर एवं हैल्पर एसोसिएशन के नेतृत्व में विभिन्न जिलों व ब्लॉकों से आई महिला वर्करों व हैल्परों ने आज सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन कर अपना हक मांगा।

एसोसिएशन की अध्यक्ष सुमन सूरी ने कहा कि सरकार ने बंद कमरे में बातचीत कर महिला कर्मियों को ठगा है। आज वर्कर 120 दिन से हड़ताल पर हैं और सरकार मांगें मानने का झूठा प्रचार कर रही है, जबकि सरकार ने लिखित में कोई आदेश जारी नहीं किया है। लिहाजा जब तक सरकार मांगें पूरी नहीं करती तब तक उनका धरना प्रदर्शन जारी रहेगा, क्योंकि आज तक सरकार ने झूठे आश्वासन दिए हैं और वर्करों को गुमराह किया है।

कम वेतन के चलते वर्करों व हैल्परों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वे करीब 4 माह से भी अधिक समय से लगातार मांगों को पूरा करने की गुहार लगा रही हैं, लेकिन सरकार की तरफ से वर्करों की आवाज दबाने की कोशिश की जा रही है। इसी बीच सड़क अवरुद्ध होने से लम्बा जाम लगा रहा और मार्ग पर आवाजाही पूरी तरह ठप्प रही। मार्ग को खुलवाने के लिए पुलिस ने भरसक प्रयास किए, लेकिन वर्करों ने अपना धरना प्रदर्शन जारी रखा।

एसोसिएशन की मांगों में आंगनबाड़ी वर्करों को 10,000 तथा हैल्परों को 6000 रुपए प्रतिमाह वेतन जारी करना, 10 वर्ष के सेवाकाल के बाद वर्करों को नियमित करना, वर्करों के हित में पी.पी.एफ. व ग्रैच्युटी का प्रावधान करना, वर्करों को 15 दिनों की कैजुअल लीव व 30 दिन की अन्र्ड लीव देना, वर्करों व हैल्परों के हित में नई पैंशन योजना लागू करना आदि शामिल हैं।

kirti

Advertising