अमरनाथ यात्रा : तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2017 - 11:57 AM (IST)

श्रीनगर: अमरनाथ यात्रा को लेकर ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जम्मू के संगम पैलेस में पंजीकरण के लिए टोकन जारी करने का सिलसिला प्रशासन ने शुरू कर दिया है। एडिशनल डिप्टी कमिश्नर अनुराधा गुप्ता ने टोकन जारी करने का काम शुरू करवाया है। संगम पैलेस से टोकन लेने के बाद सैंकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने रेलवे रोड पर स्थित वैष्णवी धाम और कालका धाम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया। टोकन सैंटर में ए.डी.सी. अनुराधा गुप्ता ने सुबह प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने टोकन लेने के लिए आए तीर्थयात्रियों से बातचीत की और उन्हें हर सुविधा देने का आश्वासन दिया। इसके बाद उन्होंने टोकन जारी करने वाले काऊंटरों का शुभारंभ किया। 

 

उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं को पहले टोकन हासिल करना पड़ेगा, जिसके बाद उनका पंजीकरण किया जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के वैष्णवी धाम और कालका धाम में पंजीकरण सैंटर बनाया गया है। 2016 में दोनों धामों में पंजीकरण सैंटर खोलने का निर्णय लिया गया था। इससे पहले तक जम्मू हॉट में पंजीकरण केंद्र बनाए गए थे। 

 


1691 टोकन जारी हुए
पंजीकरण के लिए टोकन सिस्टम के तहत आज जिला प्रशासन ने 1691 एडवांस टोकन जारी किए। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की ओर से प्रशासन को पंजीकरण और टोकन का कोटा आबंटित किया जाता है। टोकन सैंटर के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार संगम पैलेस टोकन सैंटर से अब तक बालटाल के लिए 900 टोकन जारी कर दिए गए हैं। 


पंजीकरण के बाद यात्री निवास पहुंचे श्रद्धालु
वैष्णवी धाम से पंजीकरण करने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवती नगर जम्मू के आधार शिविर यात्री निवास पहुंचे। कड़ी सुरक्षा से गुजरने के बाद यात्रियों को यात्री निवास में प्रवेश की अनुमति दी गई। 

 


वैष्णवी धाम में 645 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया
अमरनाथ यात्रा के इच्छुक देश के कोने-कोने से आए 445 श्रद्धालुओं का वैष्णवी धाम में मंगलवार को पंजीकरण किया गया। इनमें से बालटाल से यात्रा करने वाले 200 यात्री और पहलगाम-चंदनवाड़ी मार्ग से यात्रा करने वाले 245 तीर्थयात्रियों का करंट रजिस्ट्रेशन किया गया। इसके अलावा राम मंदिर में लगभग 200 के करीब साधुओं का करंट पंजीकरण किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News