सलाहकार शर्मा ने कश्मीर में बिजली परिदृश्य की समीक्षा कर कहा, अधिकारी विफलताओं से लें सीख

Sunday, Nov 24, 2019 - 03:08 PM (IST)

जम्मू(मगोत्रा): उप-राज्यपाल के सलाहकार के.के.शर्मा ने आज विघुत विकास विभाग (पी.डी.डी.) के अधिकारियों के साथ एक व्यापक पोस्ट-स्नोफॉल समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की व अधिकारियों को चुनौतियों से सबक लेने व अग्रिम रूप से तैयार रहने के लिए निर्देश दिए।



श्रीनगर में अधिकारियों से सलाहकार ने पी.डी.डी. और इसके संबद्ध वर्गों के अधिकारियों से आग्रह किया कि वे नुक्सान के आकलन के लिए जाएं और विभाग व इसके संबद्घ विगों की सरंचना करें। उन्होंने अधिकारियों को खराब मौसम के मद्देनजर किसी भी स्थिति से बचने के लिए घनिष्ठ समन्वय में काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाएं प्रशासन के लिए सीखने की प्रक्रिया प्रदान करती है। हमें इन चुनौतियों और विफलताओं से सीखकर आत्मनिरीक्षण करना चाहिए, हमें खुद को जिम्मेदार और जवाबदेह ठहराना चाहिए तभी हम लोगों की शिकायतों को दूर करने में सक्षम होंगे।

अधिकारियों ने बैठक में बताया कि ग्रीष्मकाल के दौरान, पीडीपी ने सिस्टम की कमी के साथ बहुत कम स्थानीय क्षेत्रों के सिवाय मीटर और बिना मीटर वाले दोनों उपभोक्ताओं को 24 वाई 7 बिजली की आपूर्ति की। औसतन विभाग 1200 मैगावाट के शिखर भार की आपूर्ति कर रहा है। जलवायु परिवर्तन के साथ विभाग को बढ़े हुए लोड की आपूर्ति की चुनौती का सामना करना पड़ा। पीडीपी कश्मीर हशमत काजी ने बैठक में सूचित किया कि वर्तमान में शाम के समय प्राइम घंटे के दौरान लगभग 1750 मैगावाट का पीकलोड का सामना किया जा रहा है। इस सर्दी में विभाग को 2000-2100 मैगावाट की अप्रतिबंधित शिखर मांग की उम्मीद थी।

मुख्य अभियंता पीडीपी ऐजाज अहमद डार ने बताया कि जैनाकोट-एलेस्टैंग ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण के तहत हाल ही मैं हुई बर्फबारी में 10 महत्वपूर्ण टावरों को आंशिक या पूर्ण क्षति हुई। युद्घस्तर पर फिर से काम करने के लिए व्यापक आकस्मिक योजनाएं तैयार की गई है। इसी तरह 132 के.वी. बदमापोरा-बांदीपोरा लाइन टावरों को भी क्षति पहुंची औऱ क्षतिग्रस्त टावरों की मुरम्मत या शेष कार्य के बाद लाइन का काम फिर से शुरू होगा।

कंट्रोल रूम की स्थापना
बैठक में बताया गया कि प्रतिकूल मौसम/आपदा के कारण किसी भी स्थिति से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है और घाटी में प्रमुख ग्रिड स्टेशनों में प्रक्रिया बहाली के समन्वय हेतु 2 नियत्रंण कक्ष स्थापित किए जाएं।
 

rajesh kumar

Advertising