बैंक धोखाधड़ी मामला: ACB ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व वित्त मंत्री के बेटे को गिरफ्तार किया

Friday, Jan 17, 2020 - 11:55 AM (IST)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने गुरुवार को नेशनल कांफ्रेंस के नेता और पूर्व वित्त मंत्री अब्दुल रहीम राथर के पुत्र हिलाल राथर को बैंक धोखाधड़ी के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया। ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने बताया कि हिलाल राथर को एसीबी जम्मू ने जम्मू-कश्मीर बैंक द्वारा मंजूर 177 करोड़ रुपए के ‘टर्म लोन' से करोड़ों रुपए की कथित हेराफेरी से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया। यह ऋण 2012 में राथर की एक महत्वाकांक्षी टाउनशिप परियोजना के लिए मंजूर किया गया था। हिलाल के पिता अब्दुल रहीम राथर 2012 में तत्कालीन राज्य के वित्त मंत्री थे, जब बैंक से ऋण लिया गया था। 



प्रवक्ता ने कहा कि एसीबी द्वारा की गई जांच में अनियमितताओं का पता चला। उन्होंने कहा कि हिलाल सिमुला ग्रुप ऑफ कंपनीज के भी मालिक हैं और जम्मू-कश्मीर बैंक की न्यू यूनिवर्सिटी कैंपस शाखा द्वारा मंजूर ऋण राशि से करोड़ों रुपए के गबन के मामले में उनसे पिछले कुछ महीनों से पूछताछ की जा रही थी। 



उन्होंने कहा कि हिलाल को आगे की पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया गया है। यह भी पता चला है कि गबन की गयी राशि का इस्तेमाल विदेशों में संपत्ति खरीदने, परिवार और दोस्तों के साथ विदेशों में छुट्टियां मनाने और अन्य मनोरंजन गतिविधियों में किया गया। इसके अलावा 177 करोड़ रुपए की ऋण राशि गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) बन गई है।

rajesh kumar

Advertising