खिड़की पर बैठी थी 15 साल की मासूम, पेलेट गन ने कर दिया अंधा

Thursday, Jul 28, 2016 - 06:59 PM (IST)

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हो रहे संघर्ष के दाैरान अनजाने में एक 15 साल की लड़की अपनी अांखे खाे बैठी। इस लड़की का अब दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा है। लेकिन उसकी आंखों की रोशनी वापस आने की संभावना कम ही है। इस लड़की का नाम इंशा मलिक है।

एम्स में सीनियर न्यूरो सर्जन दीपक अग्रवाल के मुताबिक, पेलेट गन के छर्रों से इंशा एक हद तक अंधी हो चुकी है। अब कॉर्निया ट्रांसप्लांट से भी उसकी आंखें ठीक नहीं हो सकतीं। पेलेट गन के छर्रों की चोट लगने से उसके माथे और सिर में भी निशान बन गए हैं। माथे पर एक सिक्के के बराबर घाव हो गया है जिसमें संक्रमण का खतरा है। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि उसकी जिंदगी पर कोई खतरा नहीं है। अाज गुरुवार को उसके भौंह और नाक के बीच वाले हिस्से की सर्जरी की जाएगी। 

कश्मीर में जिंदा पकड़े गए आतंकी के बड़े खुलासे

बुधवार काे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी उससे मिलने एम्स गए थे। इंशा के पिता मुश्ताक अहमद ने राहुल को बताया कि मेरी बेटी घर पर अपने छोटे भाइयों के साथ खेल रही थी, तभी उसने बाहर कुछ शोर सुना वह भागकर घर के अंदर गई और खिड़की के पास खड़ी होकर बाहर देखने लगी। इसी दौरान पेलेट गन से निकले छर्रे उसके माथे और चेहरे में धंस गए। इंशा अपने तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी है। 

बता दें कि लंबे समय से पेलेट गन पर बहस चल रही है। 8 जुलाई को आतंकी बुरहान वानी की मौत के विरोध में कश्मीर में हुए प्रदर्शनों के दौरान सुरक्षाबलों ने पेलेट गन का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद इस पर फिर से प्रतिबंध लगाने की मांगें तेज हो गईं।

Advertising