कश्मीर में 2G मोबाइल सेवाओं को चार मार्च तक बढ़ाया गया

Tuesday, Feb 25, 2020 - 01:10 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में 2G मोबाइल सेवाओं की अवधि को आठ दिनों तक यानी 4 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने वर्तमान स्थिति और हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट की बहाली के लिए यहां आयोजित की गई समीक्षा बैठक के बाद बताया कि सोमवार शाम को उच्च स्तरीय बैठक की गई थी। उन्होंने कहा उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देश के तहत साप्ताहिक बैठक आयोजित की गई जिसमें वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद 2G मोबाइल सेवाओं को 4 मार्च तक बढ़ाने का फैसला लिया गया। सूत्रों ने बताया कि सरकार ने उन वेबसाइट्स को चिन्हित कर लिया है जिनका उपयोग इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जा सकता है।



बैठक में हालांकि 2G इंटरनेट सेवाओं पर सोशल मीडिया नेटवर्क के आकलन के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) के उपयोग पर चिंता व्यक्त की है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हाल ही में सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज की है। सूत्रों ने बताया कि इस साप्ताहिक बैठक में घाटी में तेज गति इंटरनेट और ब्रॉडबैंड इंटरनेट को पुन: बहाल करने को लेकर हालांकि कोई निर्णय नहीं लिया गया। प्रशासन ने बताया कि सोशल मीडिया चलाने के लिए जो भी लोग वीपीएन का इस्तेमाल कर रहे है उन पर कड़ी कारर्वाई की जाएगी।



उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को गत वर्ष पांच अगस्त को हटाए जाने के बाद से ही तेज गति इंटरनेट और भारत संचार निगम लिमिटिड (बीएएनएल) की सेवाएं निलंबित है जिसके कारण पत्रकारों, डॉक्टरों, छात्रों और व्यापारियों सहित ब्रॉडबैंड और लीज्ड लाइन इंटरनेट ग्राहकों को नुकसान हो रहा है। छात्रों और अन्य पेशेवर लोगों का कहना है कि टूजी सेवाओं के चलने से उन्हें कुछ ख़ास मदद नहीं मिल रही है क्योंकि धीमी इंटरनेट गति के कारण वेबसाइट नहीं खुल पा रही है। 

rajesh kumar

Advertising