POK में 200 युवाओं को दिया जा रहा आतंकवाद प्रशिक्षण

Thursday, Mar 05, 2020 - 05:31 PM (IST)

जम्मू: पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। ISI और आतंकवादी संगठन जम्मू कश्मीर के युवाओं को POK में आतंकी बनाने में जुटे हैं। जानकारी के अनुसार POK में 200 युवाओं को आतंकवादी बनने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। युवाओं को बहकाया जा रहा है। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद POK जाने में युवकों की संख्या में कमी आई है। सूत्रों ने कहा कि 'ऑपरेशन मां' की मदद से अब तक 22 युवकों को आतंकवादी बनने से रोका गया है।  

हाल में ही जम्मू कश्मीर पुलिस ने पांच नाबालिगों समेत छह लड़को को आतंकवाद की राह पर जाने से रोका। इन युवकों की काउंसलिंग करने के बाद इन्हें परिजनों के हवाले कर दिया। वहीं उनके परिवार वालों ने जम्मू कश्मीर पुलिस का शुक्रिया अदा किया, जिनके बच्चे आतंकी राह पर जाने से बच गए। बता दें कि बीते दो माह के दौरान पुलिस ने कश्मीर में 22 लड़कों को आतंकी संगठनों में शामिल होने से बचाया है। 



इससे पहले जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक(डीजीपी) दिलबाग सिंह ने कहा थाकि कश्मीर में आतंकवादियों की संख्या घटकर 250 से नीचे चली गई है। इस साल के पहले दो महीनों में सुरक्षाबलों के करीब एक दर्जन अभियानों में 25 आतंकवादी मारे गए हैं। इस साल अब तक बस तीन आतंकवादियों की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ करने की पुष्टि हुई है। डीजीपी ने कहा आतंकवादियों की पहले जो संख्या थी, उसमें अब गिरावट आई है। करीब 240-250 आतंकवादी घाटी में मौजूद हैं।



25 आतंकवादी ढेर, 40 से अधिक वर्कर गिरफ्तार
उन्होंने कहा कि पिछले दो महीनों में तीन आतंकवादियों ने घुसपैठ की हैं। उन्होंने कहा उनमें से एक जैश ए मोहम्मद का एक आतंकवादी हाल ही में त्राल में एक अभियान में मारा गया। सिंह ने कहा कि 2020 में अब तक एक दर्जन सफल अभियान हुए हैं जिनमें कश्मीर घाटी में दस और जम्मू क्षेत्र में दो हुए। उन्होंने कहा अब तक, 25 आतंकवादी इन अभियानों में मारे गए। घाटी में नौ आतंकवादी गिरफ्तार किए गए हैं जबकि जम्मू में तीन चार आतंकवाद गिरफ्त में आए। किसी न किसी रूप से आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने और उसमें सहयोग करने को लेकर 40 से अधिक लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

 

rajesh kumar

Advertising