कनाडा में खालिस्तानी आतंकवाद के खिलाफ सम्मेलन, वक्ताओं ने पाकिस्तान की भूमिका पर जताई चिंता

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 01:41 PM (IST)

जालंधर (इंट): अधिकारों और सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय मंच (आई.एफ.एफ.आर.ए.एस.) ने खालिस्तानी आतंकवाद के प्रभाव और इस खतरे को लेकर टोरंटो में एक सम्मेलन आयोजित किया। इसमें आतंकवाद के खिलाफ लड़ने और रणनीतियों पर टोरंटो के विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और विद्वानों को एक आमंत्रित किया गया था। सम्मेलन में मुख्य वक्ताओं ने पाकिस्तान से खालिस्तानी समूहों को प्रदान किए जाने वाले बाहरी समर्थन और टैरर फंडिग पर भी चिंता जाहिर की। 

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर बल
सम्मेलन में आई.एफ.एफ.आर.ए.एस. के अध्यक्ष मारियो सिल्वा ने खालिस्तानी आतंकवाद का मुकाबला करने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने इस खतरे की अंतरराष्ट्रीय प्रकृति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए देशों के बीच खुफिया जानकारी, सर्वोत्तम प्रथाओं और विशेषज्ञता को साझा करने के महत्व पर बल दिया। उन्होंने विशेष रूप से समावेशिता, शिक्षा और धार्मिक सहिष्णुता को बढ़ावा देने वाली पहल के माध्यम से कट्टरता का मुकाबला करने के लिए ठोस प्रयासों की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने अतिवाद के उदय को रोकने में प्रमुख तत्वों के रूप में सामाजिक-आर्थिक विषमताओं को दूर करने और सामाजिक सामंजस्य को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित किया। 

खालिस्तान की पृष्ठभूमि कर दी जानकारी
सम्मेलन में आतंकवाद विरोधी वक्ता मार्टिन फॉरगेट ने खालिस्तानी आतंकवाद की प्रकृति और इसके वैश्विक प्रभावों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने खालिस्तान आंदोलन की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और एक आतंकवादी संगठन के रूप में इसके विकास पर प्रकाश डाला। मार्टिन ने उन सामाजिक-राजनीतिक कारकों को समझने के महत्व पर जोर दिया जो खालिस्तानी आतंकवादी समूहों में व्यक्तियों की भर्ती और कट्टरता में योगदान करते हैं। 

सुरक्षा एजेंसियों के सामने चुनौतियों पर चर्चा
सम्मेलन में अन्य बुद्धिजीवी और भारत की जानकारी रखने वाले माइकल जाइल्स ने खालिस्तानी आतंकवाद द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने में भारत के आतंकवाद विरोधी उपायों पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने खालिस्तानी आतंकवादी नेटवर्क को खत्म करने और हमलों को रोकने में भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा उठाए गए सक्रिय दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। माइकल जाइल्स ने आतंकवादी गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए कानूनी और परिचालन ढांचे को रेखांकित किया, जिसमें खुफिया जानकारी साझा करना, क्षमता निर्माण की पहल और आतंकवादी वित्तपोषण को लक्षित करने वाले कानून शामिल हैं। उन्होंने पाकिस्तान से खालिस्तानी समूहों को प्रदान किए जाने वाले बाहरी समर्थन और धन सहित भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के सामने आने वाली चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला।

वित्तपोषण को ट्रैक करने की आवश्यकता
इसी तरह अन्य वक्ता ब्रॉडन रोथ ने आतंकवाद के वित्तपोषण पर  पाकिस्तान द्वारा निभाई गई भूमिका पर विशेष ध्यान देने के साथ खालिस्तानी आतंकवाद के महत्वपूर्ण मुद्दे पर प्रकाश डाला। उन्होंने उन विभिन्न चैनलों पर चर्चा की जिनके माध्यम से खालिस्तानी आतंकवादी समूहों को धन दिया जाता है। उन्होंने कहा कि इन वित्तीय प्रवाहों को बाधित करने के लिए मजबूत उपायों की आवश्यकता है। उन्होंने विशेष रूप से पाकिस्तान से सीमा पार वित्त पोषण का मुकाबला करने में आतंकवादी वित्तपोषण को ट्रैक करने और रोकने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर बल दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News