ज़िम्बाब्वे में एेतिहासिक चुनाव के लिए मतदान शुरू

Monday, Jul 30, 2018 - 06:14 PM (IST)

हरारेः ज़िम्बाब्वे  में सोमवार को एेतिहासिक चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया। 37 सालों तक ज़िम्बाब्वे की सत्ता पर काबिज रहे रॉबर्ट मुगाबे के बीते साल राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद अब इस अफ्रीकी देश  में मतदान हो रहा है । ये चुनाव खास हैं क्योंकि ये पहली बार है जब मुगाबे की भागीदारी के बिना चुनाव हो रहे हैं। मुगाबे की सत्ता से विदाई के बाद उनके क़रीबी सहयोगी और पूर्व उप राष्ट्रपति इमरसन मनंगाग्वा को राष्ट्रपति बनने का मौका मिला था। अब देश में हो रहे चुनाव में सत्ताधारी पार्टी ज़ानू-पीएफ़ ने उन्हीं को उम्मीदवार बनाया है।  

उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वीविपक्षी पार्टी एमडीसी के उम्मीदवार नेल्सन चमीसा  हैं । यहां संसदीय और स्थानीय चुनाव भी साथ ही हो रहे हैं। इस बीच 94 साल के पूर्व राष्ट्रपति मुगाबे ने सत्ता से हटाए जाने के बाद पहली बार मीडिया को संबोधित किया। मतदान से पहले अचानक सामने आकर मुगाबे ने एक समय अपने क़रीबी रहे इमरसन मनंगाग्वा को आड़े हाथों लिया। मुगाबे ने कहा था कि वे इमरसन मनंगाग्वा को वोट नहीं देंगे।

संभावना जताई जा रही है कि पहली बार वोट कर रहे युवा वोटर काफ़ी संख्या में शामिल होंगे।आधे से ज़्यादा रजिस्टर्ड वोटरों की उम्र 35 साल से कम है। सैंकड़ों अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है ताकि वोटिंग सुचारू रूप से हो सके। हालांकि विपक्ष लगातार वोटर लिस्ट में ग़लतियों की बात उठा रहा है। पिछली सत्ता ने ज़िम्बाब्वे के लिए कई आर्थिक चुनौतियां खड़ी कर दी थीं जैसे निवेश, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं में भारी कमी। अनुमान कहते हैं कि बेरोज़गारी दर 90 फ़ीसदी पहुंच गई है। 

Tanuja

Advertising