जेलेंस्की ने की क्रोएशिया के प्रधानमंत्री एंड्रेज प्लेंकोविक से मुलाकात, ऊर्जा सहयोग समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Monday, May 09, 2022 - 12:41 AM (IST)

कीवः यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को कीव में क्रोएशिया के प्रधानमंत्री एंड्रेज प्लेंकोविक से रक्षा, ऊर्जा सहयोग और यूक्रेन के यूरोपीय एकीकरण के मुद्दे पर चर्चा की। यूक्रेनी राष्ट्रपति प्रेस सेवा ने यह जानकारी दी। प्रेस सेवा ने बताया कि दोनों नेताओं की बैठक के दौरान सुरक्षा मुद्दे और यूक्रेन का समर्थन करने के लिए उठाए जाने वाले आवश्यक कदम वार्ता के प्रमुख विषय थे। 

इस दौरान जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ के एकीकरण के रास्ते में यूक्रेन का समर्थन करने और रूस-यूक्रेन संघर्ष को लेकर रूस पर प्रतिबंध लगाने के लिए क्रोएशिया को धन्यवाद दिया। इसके साथ ही जेलेंस्की ने क्रोएशिया से संघर्ष के दौरान लगाए गए बारूदी सुरंगों को साफ करने में यूक्रेन की सहायता करने का भी आग्रह किया। 

वहीं प्लेंकोविक ने आश्वासन दिया कि यूक्रेन के लिए क्रोएशिया का समर्थन जारी रहेगा। उन्होंने कहा, 'क्रोएशिया ने राजनीतिक, राजनयिक, कानूनी, वित्तीय, मानवीय और तकनीकी मामलों में यूक्रेन का लगातार समर्थन किया है। हम यह सहायता प्रदान करते रहेंगे।' उल्लेखनीय है कि यूक्रेन के अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए प्लेंकोविक एक दिवसीय दौरे पर कीव पहुंचे थे। 

Pardeep

Advertising