भारतीय ने 1000 करोड़ में खरीदा पुलिस हेडक्वार्टर, 9 लाख होगा एक रात का किराया

Wednesday, Mar 27, 2019 - 08:36 AM (IST)

लंदन: भारतीय मूल के उद्योगपति यूसुफ अली कादर ने स्कॉटलैंड में 190 साल पुराने पुलिस हैडक्वार्टर को 1000 करोड़ में खरीद कर उसे लग्जरी होटल में बदल दिया है। यह होटल ट्राफलगर स्क्वायर पर स्थित है। ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड नाम की यह इमारत लंदन मैट्रोपॉलिटन पुलिस का मुख्यालय हुआ करती थी। इस बिल्डिंग का पूरी तरह से रैनोवेशन किया गया। इसी साल इसका उद्घाटन होगा। करीब 60 सालों तक लंदन मैट्रोपॉलिटन पुलिस यहां रहती थी। 1890 में पुलिस ने इस बिल्डिंग को खाली कर दिया। भारतीय अरबपति यूसुफ अली कादर ने इसे 2015 में खरीदा था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लंदन की प्रॉपर्टी मार्कीट में किसी भारतीय द्वारा किया गया यह हाल का बड़ा निवेश है। यूसुफ अली कादर भारत के केरल से ताल्लुक रखते हैं और अबुधाबी में स्थित लूलू ग्रुप नाम की कंपनी चलाते हैं। उन्होंने गलिआर्ड होम्स नाम की कंपनी से इसे खरीदा था।  

9 लाख होगा एक रात का किराया
इस होटल में एक रात रहने का किराया 9 लाख रुपए तक होने की उम्मीद है। इस होटल के कुछ  कमरों से ब्रिटेन की सबसे प्रसिद्ध जगहों को देखा  जा सकता है। 

होटल बनाने में 680 करोड़ का आया खर्च
बिल्डिंग को होटल में बदलने पर करीब 680 करोड़ रुपए का खर्च आया। होटल में करीब 153 रूम तैयार किए गए हैं जहां पहले कभी क्रिमिनल्स के सैल्स हुआ करते थे। इसके अलावा इस होटल में बार, रेस्टोरेंट, चाय पार्लर, स्वीमिंग पूल जैसी सुविधाएं भी हैं।

अलग-अलग देशों से लाया होटल का सामान
शानदार लुक देने के लिए इस होटल में अलग-अलग देशों से विभिन्न मार्बल्स, स्टोन, क्रिस्टल वुड और लेयर्स सहित बेहतरीन सामान लगाए गए हैं। इसके अलावा इटली, वियतनाम, चीन, जापान और तुर्की समेत विभिन्न देशों से लाकर कस्टम मेड सामग्रियों झूमर और फिटिंग्स का प्रयोग किया गया है।

Anil dev

Advertising