यूट्यूबर ने गरीब आदमी के साथ किया ऐसा मजाक, मिली डेढ़ साल जेल की सजा

Tuesday, Jun 04, 2019 - 10:38 AM (IST)

 न्यूयॉर्कः एक यूट्यूबर को एक गरीब आदमी के साथ मजाक करना महंगा पड़ गया और उसका करियर तबाह हो गया। यू ट्यूबर ने एक बेघर आदमी को एक बिस्किट खाने को दिया जिसमें क्रीम की जगह टूथपेस्ट लगा हुआ था। इस घटिया मजाक के लिए उसे अब 15 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक़ स्पेन के यूट्यूबर कैंगुहा रेन को कोर्ट ने पीड़ित के सम्मान और नैतिकता को ठेस पहुंचाने का दोषी पाया है।

मामला 2017 का है। कोर्ट ने आदेश दिया है कि रेन को अपना यूट्यूब चैनल भी बंद करना होगा और साल 2024 तक कोई वीडियो पोस्ट नहीं कर सकते। रेन को 20 हज़ार यूरो का जुर्माना भी पीड़ित को देना होगा। हालांकि न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक़ रेन को शायद ही जेल में रहना पड़े क्योंकि अक्सर स्पेन के कोर्ट 2 साल से कम की सज़ा को पहली गलती के केस में माफ़ कर देते हैं अगर वो कोई हिंसक गलती नहीं है तो । पीड़ित बेघर व्यक्ति का नाम जोर्ज एल बताया गया है जो कि बार्सेलोना में आने से पहले एक चरवाहे का काम करते थे।

कोर्ट में पेश दस्तावेज़ो से ये भी पता चला कि इस प्रेंक वीडियो पर विज्ञापन के ज़रिए रेन ने दो हज़ार यूरो भी कमाए।कोर्ट में बताया गया कि ये कोई अकेली ऐसी घटना नहीं थी जब रेन ने कमज़ोर लोगों के साथ ऐसा मज़ाक किया। इस वीडियो में पीड़ित व्यक्ति उल्टियां करने पर मज़बूर हो गया. वीडियो को लेकर लोगों ने रेन की काफ़ी आलोचना भी की थी। रेन ने आलोचना को देखते हुए वीडियो डिलीट कर दिया और दोबारा पीड़ित के पास जाकर इसे 20 यूरो की मदद देनी चाही। बाद में रेन ने पीड़ित को कानूनी कार्रवाई न करने के लिए 300 यूरो का भी ऑफर दिया था।
 

Tanuja

Advertising