दुनिया के सबसे छोटे बच्चे ने बनाया न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर, तोड़ा 11 साल पुराना रिकार्ड

Saturday, Feb 23, 2019 - 12:49 PM (IST)

लॉसएंजलिसः अमेरिका स्थित मेमफिस निवासी जैक्सन ओसवाल्ट ने सबसे कम उम्र में न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर बनाने का रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया है। 12 साल के इस बच्चे ने अपने बेडरूम में ही न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर तैयार किया है। इससे पहले साल 2008 में 14 साल की उम्र में इसे टेलर विल्सन ने बनाया था। जैक्सन ने न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर बनाने के लिए वैक्यूम पंप और चेंबर का इस्तेमाल किया । उन्होंने इससे जुड़ी सारी खरीददारी ऑनलाइन की जिसमें करीब सात लाख 10 हजार रुपए (10,000 अमेरिकी डॉलर) लगे।

जैक्सन के इस न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर को फिजिसिस्ट के ऑनलाइन फोरम ने भी अपनी मंजूरी दे दी है। यह ऑनलाइन फोरम अव्यवसायी फिजिसिस्ट का समूह है। जैक्सन के अनुसार उनके लिए यह अनुभव बहुत अच्छा रहा। . उन्होंने कहा कि बिजली के स्रोत के तौर पर न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर का इस्तेमाल व्यावसायिक तौर पर नहीं किया गया है। इससे पहले जो भी कोशिश की गई वे सभी इसी दिशा में काम कर रहे हैं। अपने 11वें जन्मदिन पर इस मशीन का प्रयोग कर चुके जैक्सन की इस डिवाइस के जरिए जरूरी दबाव के साथ कई परमाणु मिलकर एक परमाणु बनते हैं और उससे निकलने वाली उर्जा को परमाणु में इकट्ठा कर लिया जाता है।

जैक्सन ने बताया कि इस पूरी प्रकिया की शुरुआत उस दौरान हुई जब मैं यह जानने की कोशिश कर रहा था कि लोगों ने अपने फ्यूजन रिएक्टर्स के साथ क्या किया।इसके बाद उसने पार्ट्स की लिस्ट बनाई और फिर ऑनलाइन खरीदा। जैक्सन के अनुसार जो सामान ऑनलाइन खरीदे गए थे वह उस तरह से नहीं थे जैसी उन्हें जरूरत थी ऐसे में पार्ट्स में जरूरी बदलाव किए गए। जैक्सन के पिता क्रिस ने कहा कि उन्होंने इसकी अनुमति इस आधार पर दी कि वह पहले विशेषज्ञों से इस पर राय मशविरा कर ले और सीखे। विशेषज्ञों ने जैक्सन को रेडिएशन और हाईवोल्टेज के खतरों के बारे में बताया था।


 

Tanuja

Advertising