सीनेट में ट्रंप को झटकाः यमन में अमेरिका की सैन्य भागीदारी खत्म करने का प्रस्ताव पारित

Thursday, Mar 14, 2019 - 06:08 PM (IST)

वाशिंगटन/दुबई: अमेरिकी सीनेट ने यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन बलों को युद्ध के लिए अमेरिकी समर्थन को समाप्त करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है। सीनेट में कांग्रेस की मंजूरी के बिना यमन में अमेरिकी सैन्य भागीदारी को समाप्त करने के लिए प्रस्ताव को 54-46 के मत से पारित कर दिया गया।

रिपब्लिकन पार्टी के सात सांसदों ने भी इस मुद्दे पर डेमोक्रेटिक पार्टी का साथ दिया। व्हाइट हाउस द्वारा इस प्रस्ताव को ‘त्रुटिपूर्ण’ बताते हुए उस पर औपचारिक रूप से वीटो की धमकी दिए जाने के कुछ घंटों बाद सीनेट में मतदान हुआ। यह प्रस्ताव अब डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण वाले ‘हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स’ के समक्ष पेश किया जाएगा जहां इसके पारित हो जाने की उम्मीद है। सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मद्देनजर सऊदी अरब पर ट्रंप प्रशासन और कांग्रेस के बीच मतभेद और अधिक स्पष्ट हो गया है।

बता दें कि अक्टूबर 2018 में तुर्की के इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास के भीतर खशोगी की हत्या कर दी गई थी। मामले में शामिल कई शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया था। यमन में चार साल के गृहयुद्ध के दौरान 10 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं और 30 लाख लोग विस्थापित हो गए हैं जिनमें से ज्यादातर नागरिक है। इस युद्ध ने देश को अकाल के कगार पर धकेल दिया है।

Tanuja

Advertising