यमन विद्रोहियों का सऊदी हवाई अड्डे पर हमला, यात्री विमान में लगी आग

Thursday, Feb 11, 2021 - 10:30 AM (IST)

दुबईः  यमन के हूती विद्रोहियों ने दक्षिण पश्चिम सऊदी अरब में अबहा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को निशाना बना कर हमला किया, जिससे वहां खड़े एक यात्री विमान में आग लग गई। सऊदी सरकारी टीवी की खबर में यह जानकारी दी गई। अल अखबारिया टीवी  के मुताबिक दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया है। शुरूआती खबरों के मुताबिक इस हमले में किसी के हताहत होने के बारे में फिलहाल कोई सूचना नहीं है। ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने हमले की जिम्मेदारी ली है। संगठन के सैन्य प्रवक्ता येहिया सारिया ने कहा कि हवाईअड्डे को निशाना बनाने के लिए बम लदे चार चार ड्रोन का इस्तेमाल किया गया।

 

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘यमन में लगातार की जा रही बमबारी के जवाब में यह हमला किया गया।''  उन्होंने  यह भी कहा कि हूती हवाईअड्डे को एक सैन्य लक्ष्य मानते हैं। सऊदी अधिकारियों से भी इस घटना के बारे में तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है। सऊदी नीत सैन्य गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल मलिकी ने कहा कि गठबंधन बलों ने हूतियों द्वारा सउदी अरब की ओर भेजे गये बम लदे दो ड्रोन विमानों को नष्ट कर दिया। उन्होंने हमले की निंदा करते हुए इसे सऊदी अरब के दक्षिणी क्षेत्र में आम आदमी को निशाना बनाने के लिए जानबूझ कर की गई कोशिश करार दिया।

 

बाद में, सउदी सरकारी टीवी द्वारा प्रसारित की गई तस्वीरों में तीन साल पुराना एयरबस ए 320 विमान दिखाया गया। एक टीवी एंकर ने कहा कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। नवंबर 2017 में हूतियों ने रियाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को निशाना बनाया था। ईरान हूतियों को हथियार एवं गोलाबारूद मुहैया करने के आरोपों से इनकार करता रहा है, हालांकि सबूतों और संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ की रिपोर्ट से यह प्रदर्शित होता है कि हथियारों का संबंध तेहरान से है। पड़ोसी देश कतर में अल उदैद एयर बेस पर स्थित अमेरिकी वायु सेना के सेंट्रल कमान ने हमले पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

 

हालांकि, बुधवार की घटना पहला हमला है जिसमें हवाईअड्डे पर कोई यात्री विमान क्षतिग्रस्त हुआ है। उड़ानों की जानकारी देने वाली वेबसाइटों पर उड़ानों के आवागमन में विलंब होने या उन्हें रद्द कर दिये जाने की जानकारी दी जा रही है। फ्लाइट रेडार 24 डॉट कॉम वेबसाइट के मुताबिक बुधवार दोपहर सऊदी के कम से कम दो एयरबस ए 320 विमान हवाईअड्डे पर थे। एक अन्य एयर बस ए 320 विमान भी वहां मौजूद था, जो किफायती एयरलाइन फ्लाईडील की है। दोनों ही एयरलाइनों ने फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है। यमन में करीब छह साल से हूतियों के खिलाफ सऊदी अरब युद्ध लड़ रहा है।  

Tanuja

Advertising