यमन: जनाजे में आए लोगों पर हवाई हमला, 140 लोगों की मौत, 525 घायल

Sunday, Oct 09, 2016 - 10:33 AM (IST)

सना: यमन की राजधानी सना के एक समुदाय भवन में अंतिम संस्कार के कार्यक्रम के दौरान सऊदी अरब द्वारा किए गए हवाई हमले में अब तक 140 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। संयुक्त राष्ट्र के लिए काम करने वाले स्थानीय डॉक्टर ने यह जानकारी दी है। इस हमले के बाद सऊदी अरब के सहयोगी देश अमेरिका ने उसे जबर्दस्त फटकार लगायी है। यमन में मानवीय प्रयासों के प्रभारी और संरा के अधिकारी जैमी मैकगोल्ड्रिक ने कहा कि इस हमले में 525 से अधिक घायल भी हुए हैं। वहीं सऊदी गठबंधन सेना ने कार्यवाहक गृह मंत्री और हाउती विद्रोहियों के समर्थक जलाल अल रुवैशान के पिता के अंतिम संस्कार स्थल को निशाना बना कर हमला करने के आरोपों से इनकार किया है।

गठबंधन सेना के सूत्रों ने स्थानीय अल अरेबिया न्यूज से कहा कि वह इस तरह की जगहों को निशना नहीं बनाते हैं। वहीं यमन के अधिकारियों ने हमले के लिए गठबंधन सेना को जिम्मेदार ठहराते हुए कड़े शब्दों में निंदा की है। उन्होंने इसे नागरिकों और नागरिक प्रतिष्ठानों के ऊपर किया गया बेहद क्रूर हवाई हमला करार दिया है। यमन में मानवीय सहायता कार्यक्रम के प्रभारी और संरा के अधिकारी जैमी मैकगोल्ड्रिक ने इस हमले में 525 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना दी है।

कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री गाजी इस्माइल ने कहा कि सना में अंतिम संस्कार स्थल को निशाना बना कर किए गए हवाई हमले में 140 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि यह हवाई हमला शहर के दक्षिणी हिस्से में हुआ है।  उन्होंने बताया कि देश के कार्यवाहक गृह मंत्री के पिता का निधन शुक्रवार को हो गया था जिसके बाद वहां पर उनका अंतिम संस्कार का कार्यक्रम चल रहा था। इसमें भारी संख्या में लोग मौजूद थे।

Advertising