दुनिया को मूर्ख बनाने की कोशिश में चीन, निकाय चुनाव में राष्ट्रपति जिनपिंग ने डाला वोट

Sunday, Nov 07, 2021 - 12:24 PM (IST)

बीजिंग: चीन का एक बार फिर दुनिया को मूर्ख बनाने की कोशिश में है।  चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने स्थानीय पीपुल्स कांग्रेस के उप प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए यहां मतदान किया। देश की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी हाल के महीनों में यह कहकर अपनी लोकतांत्रिक छवि दिखाने की कोशिश करती रही है कि लोकतांत्रिक राजनीतिक प्रणाली पर किसी देश का ‘‘पेटेंट'' नहीं है।  जिनपिंग (68) ने ज़िचेंग जिला पीपुल्स कांग्रेस के उप प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए शुक्रवार को हुआरेंतांग में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

 

सरकार संचालित समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि राष्ट्रपति ने लोकतंत्र को विकसित करने और चुनावी पर्यवेक्षण को मजबूत करने पर जोर दिया। उनके बाद प्रधानमंत्री ली क्विंग सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता मतदान केंद्र पहुंचे। शिन्हुआ के अनुसार, शुक्रवार को लोगों ने जिला स्तर पर पीपुल्स कांग्रेस के लिए 4,898 नए उप प्रतिनिधि और नगरीय स्तर पर 11,137 उप प्रतिनिधि चुनने के लिए बीजिंग में 13,448 मतदान केंद्रों पर अपना वोट डाला।

 

चीन में स्थानीय, प्रांतीय और राष्ट्रीय विधायिकाएं हैं, लेकिन अधिकतर निर्वाचित उम्मीदवार सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) से या इसके द्वारा समर्थित होते हैं क्योंकि चीन में सीपीसी से मान्यता प्राप्त कुछ राजनीतिक दलों की राष्ट्रीय मौजूदगी के साथ एक-दलीय प्रणाली है।

Tanuja

Advertising