CPC के शताब्दी समारोह दौरान शी जिनपिंग ने वफादार सदस्यों को पदक देकर किया सम्मानित

Tuesday, Jun 29, 2021 - 03:38 PM (IST)

बीजिंगः सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शताब्दी वर्ष समारोह से पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पार्टी के वफादार सदस्यों को पदक से सम्मानित किया और मार्क्सवाद का पालन करने का आह्वान किया। जिनपिंग ने मंगलवार को एक समारोह में भाषण दिया। इससे पहले सोमवार रात को बीजिंग के ऑलपिंक स्टेडियम में चीन के आर्थिक और राजनीतिक तौर पर उभरने का जश्न मनाया गया था। करीब 40 साल पहले इन सुधारों की शुरुआत की गई थी। इस क्रम में निजी उद्योग शुरू तो किए गए लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी ने राजनीतिक सत्ता पर मजबूत पकड़ रखी और सरकारी कंपनियों के प्रति नीतियों को तरजीह दी।

 

पदक विजेताओं को अपने संबोधन में जिनपिंग ने कहा, “पार्टी के सभी कॉमरेड को चाहिए कि वे मार्क्सवाद और चीनी विशेषताओं वाले समाजवाद को अपने जीवन का लक्ष्य मानें।” यह समारोह बृहस्पतिवार को बीजिंग के तियानानमेन चौक पर स्मरणोत्सव के साथ समाप्त होगा। पार्टी प्रमुख के तौर पर नौ साल के कार्यकाल के दौरान चिनफिंग ने खुद को माओ त्सेतुंग के बाद चीन के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के तौर पर स्थापित किया है।

 

माओ ने 1949 में गृह युद्ध के बीच चिआंग काइ-शेक को शिकस्त देकर मौजूदा चीन की स्थापना की थी।जिनपिंग ने अपने भाषण में कहा कि पार्टी सदस्यों को चीन के ‘महान कायाकल्प' अभियान की अगुवाई करनी चाहिए। वह चीन के लिए अपने एजेंडे का हवाला दे रहे थे जिसके तहत चीन सांस्कृतिक, आर्थिक एवं सैन्य क्षेत्र में क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय शक्ति होने की अपनी सदियों पुरानी भूमिका फिर से हासिल करे।

Tanuja

Advertising