राष्ट्रपति जिनपिंग ने की अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल की शुरुआत, CPC नेतृत्व से किया खास आह्वान

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 03:24 PM (IST)

बीजिंग: राष्ट्रपति और सेना प्रमुख के रूप में अपने अभूतपूर्व तीसरे पांच वर्षीय कार्यकाल की शुरुआत करते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को अपनी अगुवाई वाली सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) के नेतृत्व को कायम रखने का आह्वान किया। चीनी विधायिका, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के वार्षिक सत्र के समापन पर शी ने सीपीसी के नेतृत्व और पार्टी के मुख्य नीति निकाय, CPC केंद्रीय समिति के केंद्रीकृत, एकीकृत नेतृत्व को कायम रखने पर जोर दिया।

 

शी (69) को पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग की तरह ही पार्टी का ‘‘मुख्य नेता'' माना जाता है। उन्हें पिछले हफ्ते संसद द्वारा केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष और चीनी सेना के प्रमुख के रूप में समर्थन दिया गया था। उन्हें पिछले साल अक्टूबर में अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिए सीपीसी के प्रमुख के रूप में चुना गया था, माओ के बाद वह दो से अधिक पांच वर्षीय कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले एकमात्र नेता बन गए हैं।

 

लगभग 3,000 विधायकों की उपस्थिति वाले NPC समापन समारोह में अपने भाषण में शी ने कहा कि सीपीसी जैसी बड़ी पार्टी के सामने आने वाली विशेष चुनौतियों से निपटने के लिए सतर्क और दृढ़ रहना महत्वपूर्ण है।  चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी ‘शिन्हुआ' की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने हमेशा आत्म-सुधार करते रहने, भ्रष्टाचार से दृढ़ता से लड़ने का साहस रखने के महत्व को रेखांकित किया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News