चीनी राष्ट्रपति का सेना को आदेश- युद्ध जीतने जैसी करो तैयारी

punjabkesari.in Saturday, Oct 28, 2017 - 05:42 PM (IST)

बीजिंगः चीन के दूसरे सबसे ताकतवर नेता बने शी जिनपिंग ने दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद दूसरे कार्यकाल की शुरुआत सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) से कहा कि आपकी तैयारी जंग जीतने वाली होनी चाहिए। बैठक में शी खुद भी मिलिट्री ड्रेस पहनकर आए थे। पीएलए के अधिकारियों के साथ गुरुवार को बैठक में जिनपिंग ने आदेश दिया कि वे कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के प्रति वफादार रहें।

जंग जीतने पर ही ध्यान केंद्रित करें। उन्होंने कहा था कि हमें इस बात पर जोर देना चाहइए कि 2050 तक हम किस तरह के वर्ल्ड क्लास मिलिट्री तैयार कर सकें। जिनपिंग ने कहा कि सेना सुधारों और इनोवेशन की ओर बढ़ें। इसकी हर यूनिट को साइंटिफिक तरीके से मैनेज करें और तय पैमानों पर जवानों का नेतृत्व करें। उन्होंने ट्रेनिंग और एक्ससाइज पर जोर देने की बात करते हुए नेशनल डिफेंस सिस्टम के रिफॉर्म की भी जरूरत बताई।

शी ने कहा कि हमें एक ऐसी सेना बनानी चाहिए, जो कि सीपीसी की कमांड सुनें और जंग जीतने में सक्षम हो। चीन में पिछले हफ्ते हुए सीपीसी की नेशनल कांग्रेस में जिनपिंग को दोबारा देश की कमान मिल गई है। उन्हें फिर पार्टी का जनरल सेक्रेटरी चुन लिया गया है। उनके साथ ही 7 लोगों की टीम भी तैयार की गई, जिनके हाथ में मुख्य तौर पर चीन की सत्ता का दारोमदार रहेगा। जिनपिंग प्रेसिडेंट के साथ ही सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के चेयरमैन भी बन गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News