चीन में WHO टीम की कोरोना जांच शुरू होते ही वुहान के मेयर ने दिया इस्तीफा

Saturday, Jan 23, 2021 - 11:14 AM (IST)

बीजिंगः कोरोना संक्रमण के कारणों का पता लगाने के लिए  विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों का दल वुहान के मेयर झोऊ शिनवांग ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।  मेयर झोऊ ने कोरोना संक्रमण की जानकारी छिपा ली थी । झोऊ का इस्तीफा वुहान में पूर्ण लॉकडाउन लगने का एक साल पूरा होने से एक दिन पहले आया है। वुहान में कोरोना संक्रमण काबू करने के लिए पिछले साल 23 जनवरी को सब कुछ बंद कर दिया गया था।

 

वुहान  चीन का वही शहर है जहां से 2019 के आखिरी महीनों में कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई थी और बाद में वह पूरी दुनिया में फैल गया। पूरी वास्तविकता जानने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के दल ने जांच शुरू कर दी है।  इस दल को  चीन सरकार ने महीनों तक रोके रखने के बाद इसी सप्ताह आने की अनुमति दी है। जाहिर है वह दल वुहान आकर जांच करेगा और कोरोना फैलने के कारणों का पता लगाएगा।  

 

बता दें कि पूर्व में भी कोरोना संबंधी जानकारियां छिपाए जाने और वुहान में रहने वालों को विदेशी मीडिया से बात करने पर रोक लगाई जाती रही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार वुहान में कोविड-19 से 3,869 लोग मरे। आशंका है कि मरने वालों का वास्तविक आंकड़ा इससे कई गुना ज्यादा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की जांच में बहुत सी बातें सामने आ सकती हैं। झोऊ के इस्तीफे का बड़ा कारण यह भी हो सकता है।  

Tanuja

Advertising