पाक इस बात के लिए अमरीका पर बना रहा दबाव

Thursday, Oct 20, 2016 - 06:37 PM (IST)

इस्लामाबाद: उरी  में भारतीय सेना के बटालियन में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन की तरफ से किए गए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में हाल के दिनों में जो तल्खी आई है उसको लेकर पाक अब बेहद चिंतित नजर आ रहा है। दुखी पाकिस्तान ने अब भारत से बातचीत आगे बढ़ाने के लिए अमरीका पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है।

पाकिस्तान के अखाबार 'द नेशन' ने पाकिस्तान के अधिकारी के हवाले से लिखा है कि भारत को बातचीत के टेबल पर लाने के लिए अमरीका पर पाकिस्तान की सरकार की तरफ से दबाव बनाया गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि ऐसा तब किया जा रहा है जब आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान की संदिग्ध भूमिका के बारे में अमेरिका की तरफ से शक किया जा रहा है।

पाक के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने 'द नेशन' को बताया कि पाकिस्तान यह नहीं चाहता है कि इस क्षेत्र में युद्ध हो। एक अधिकारी के हवाले से द नेशन ने लिखा, "वाशिंगटन ने हमें यह बताया है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान की विश्वसनीयता पर पश्चिमी देश और भारत शक कर रहा है। वे हमारी इन बातों से सहमत हुए कि भारत के साथ बातचीत होनी चाहिए लेकिन उन्होंने ऐसा माना कि भारत का हमारे ऊपर शक बिल्कुल जायज है।"

अधिकारी ने आगे कहा कि पाकिस्तान ने अमरीका से इस बात की शिकायत की है कि बातचीत के लिए कई बार प्रस्ताव दिए जाने के बावजूद भारत की तरफ से उनकी बातचीत की पेशकश को अनदेखा कर दिया गया। जबकि, एक अन्य अधिकारी ने ‘द नेशन’ को बताया कि वाशिंगटन ने पाकिस्तान से कहा है कि वह भारत को बातचीत की टेबल पर लाने की कोशिश कर रहा है लेकिन वह आतंकवाद के खिलाफ अपनी छवि में सुधार लाएं।

Advertising