मधुमक्खियों के लिए खुला दुनिया का पहला रेस्टोरेंट, चौंका देगी वजह (VIDEO)

Monday, May 27, 2019 - 11:46 AM (IST)

लंदनः मैकडॉनल्ड्स फास्ट फूड रेस्तरां की विश्व की सबसे बड़ी श्रृंखला है, जो प्रतिदिन 58 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों की सेवा करती है। आमतौर पर किसी भी रेस्टोरेंट में इंसान ही जाते हैं, लेकिन अब मधुमक्खियों के लिए भी रेस्टोरेंट खुल गया है ।

यकीनन आपने इसके बारे में आज से पहले न कभी सुना होगा और न ही देखा होगा। स्वीडन में मैकडॉनल्ड्स ने खास तौर पर मधुमक्खियों के लिए एक रेस्टोरेंट खोला है।यह मैकडॉनल्ड्स का सबसे छोटा आउटलेट है, जिसे मैकहाइव कहा जाता है। इस आउटलेट को बनाकर पेड़-पौधों से घिरे घास के मैदान में रखा गया है।

मैकडॉनल्ड्स के इस रेस्टोरेंट को एक प्रोफेशनल डिजाइनर ने डिजाइन किया है, जिसे मधुमक्खियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। स्वीडन में मैकडॉनल्ड्स के मार्केटिंग डायरेक्टर क्रिस्टोफर रॉनब्लाड का कहना है कि यह अब तक की सबसे अनोखी रचना है। क्रिस्टोफर रॉनब्लाड बताते हैं कि इस रेस्टोरेंट के बन जाने से स्वीडन में मधुमक्खियों को अपना घर बनाने में परेशानी नहीं होगी।

बता दें कि स्वीडन में मधुमक्खियों को इंसानी खतरों से बचाने के लिए इस तरह की पहल की गई है। दरअसल, यूरोपीय संघ ने हाल ही में नियोनीकोटीनॉयड्स नामक कीटनाशक पर प्रतिबंध लगाया है। यह कीटनाशक फसलों को बचाने में तो उपयोगी है, लेकिन यह मधुमक्खियों के लिए खतरनाक है। वो जैसे ही पेड़-पौधों और फसलों पर बैठती हैं, कीटनाशक के प्रभाव से मर जाती हैं। मधुमक्खियों को बचाने के लिए ही इस रेस्टोरेंट को खोला गया है।

 

Tanuja

Advertising