दुनिया के सबसे उम्रदराज शख्स ने तोड़ा दम, 146 साल जीने का ये था राज

Tuesday, May 02, 2017 - 11:57 AM (IST)

जर्काताः इंडोनेशिया के रहने वाले सोडिमेड्जो की 146 की उम्र में मौत हो गई। दावा किया जाता था कि वह दुनिया के सबसे उम्रदराज शख्स थे. सबसे अधिक समय तक जीवित रहने वाले शख्स सोडिमेड्जो ने अपने गांव सेंट्रल जावा में आखिरी सांस ली।  सोडिमेड्जो को म्बाह घोटो के नाम से भी जाना जाता था और उनका जन्म दिसंबर 1870 में हुआ था।

12 अप्रैल को घोटो को अस्पताल में भर्ती किया गया था, छह दिनों बाद घोटो को छुट्टी दे दी गई। घोटो के पोते सुयोन्तो ने बीबीसी को बताया कि जब से वे हॉस्पिटल से वापस आए थे, उन्होंने कुछ चम्मच खिचड़ी खाई और बहुत कम पानी  पिया था।  पिछले  साल एक अखबार ने घोटो के इंटरव्यू दौरान उसकी लंबी उम्र का राज पूछा तो घोटो ने जवाब दिया ‘धैर्य’. उन्होंने कहा, ”मेरी लंबी जिंदगी के पीछे का कारण हैं कि मेरे आसपास कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें मुझसे बेहद प्यार हैं और  मेरी देखभाल करते हैं ।”

घोटो बहुत ज्यादा धूम्रपान किया करते थे। इस जिंदगी के लंबे सफर के चलते गांव के लोग घोटो को लोकल हीरो मानते थे, क्योंकि वह उन्हें पूराने दिनों के युद्ध के किस्से सुनाया करते थे। घोटो के पोते ने बताया कि सोमवार को उन्हें सीमेंटे के बने एक ताबूत में दफनाया गया, जिसे घोटो ने खुद के लिए सालों पहले खरीदा था।

Advertising