दुनिया का सबसे चर्चित किस फिर चर्चा में ! (pics)

Monday, Oct 03, 2016 - 06:19 PM (IST)

जापान: हम किसी फिल्म के सीन की बात  नहीं कर रहे जिसमें हीरो-हिरोइन किस कर रहे हैं । यह तस्वीर और किस दोनों बहुत खास हैं। तस्वीर 14 अगस्त 1945 की है जब दूसरे विश्व युद्ध के खत्म होने की खबर आई थी। जापान ने सरेंडर कर दिया था और इसी के साथ भयानक युद्ध समाप्त हो गया था।

तस्वीर मशहूर फटॉग्रफर अल्फ्रेड आइजेनस्टेड ने खींची थी जो 'LIFE' मैगजीन में छपी थी। आज इस लम्हे को एक बार फिर याद किया जा रहा है क्योंकि तस्वीर में नजर आ रही महिला का सितम्बर 2016 में  92 साल की उम्र में निधन हो गया है।

लोग दूसरे विश्व युद्ध की त्रासदी से जूझ रहे थे और  इसी बीच  अमेरिकन नेवी में सेलर (जहाज चालक) जॉर्ज मेंन्डोंसा अपनी गर्लफ्रेंड के साथ डेट पर गए थे। डेट खत्म करके जॉर्ज वापस आ रहे थे और अचानक खबर मिली की जापान ने सरेंडर कर दिया है यानी दूसरा विश्वयुद्ध खत्म हो चुका है।

खबर चारों ओर फैल गई और लोगों की खुशी का ठिकाना न रहा।  जॉर्ज भी बेहद खुश हो गए और इतने खुश कि जॉर्ज को टाइम स्क्वेयर के पास एक नर्स दिखी और उन्होंने उसे बाहों में भरकर किस कर लिया। इसके साथ ही यह ऐतिहासिक पल फोटॉग्रफर के कैमरे में कैद हो गया।
 
जॉर्ज ने जिस लड़की को किस किया वह एक नर्स थी और उसका नाम ग्रेटा फ्रीडमन था। ग्रेटा को इस किस की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं की थी। जॉर्ज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि एक तो वह युद्ध खत्म होने से बेहद खुश थे और उन्होंने ड्रिंक भी कर रखी थीं इसलिए ग्रेटा को देखकर वह खुद को रोक नहीं पाए। ग्रेटा तो अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनके और जॉर्ज के किस की कहानी हमेशा   चर्चा में रहेगी।
 

Advertising