दुनिया की सबसे वजनी महिला हो रही पतली, पहली बार किया ये काम

Monday, Apr 10, 2017 - 12:53 PM (IST)

इजिप्टः दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद की हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। 36 वर्षीय इमान को जब मुंबई लाया गया था तो उनका वजन 498 किलो था, जो अब 340 किलो तक पहुंच गया है। फिजियोथेरेपी से उन्हें काफी फायदा पहुंचा है। अब वह अपने हाथ से अपने चेहरे को छू पा रही हैं और पिछले हफ्ते उन्होंने अपने डॉक्टर मुफज्जल लखड़वाला को एक किस भी दी।

मिस्र की रहने वाली इमान को फिजियोथेरेपी के साथ-साथ बेहद सख्त डाइट पर रखा गया है और अगले दो हफ्तों में उनके दिमाग का सीटी स्कैन कराया जाएगा। बता दें कि डॉ.लकड़ावाला की टीम ने इसी महीने उनका ऑपरेशन किया था, जिससे उनके वजन में काफी कमी आई है। एक बयान में डॉक्टर ने कहा, जिस जीन के कारण इमान के शरीर में मोटापा बढ़ रहा है वह एलईपीआर जीन में होमोजयगस मिसेंस वैरियंट है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरिलैंड स्कूल अॉफ मेडिसिन के एक डायबिटीज मेडिसिन प्रोग्राम में यह जीन डिटेक्ट हुआ था। उनके मुताबिक शायद पूरी दुनिया में इमान को ही इस जीन ने प्रभावित किया है। वह सीनियर-लोकन सिंड्रोम से भी पीड़ित हैं, लेकिन यह उनके मोटापे का कारण नहीं है। डॉ.लकड़वाला ने कहा कि उन्होंने इमान के शरीर के फ्यूइड को बाहर निकाला है और यही सबसे बड़ी चुनौती थी।

Advertising