सीनियर बुश को दी गई अंतिम विदाई, श्रद्धाजंलि देने पहुंचे दुनिया के शीर्ष राजनेता (Photos)

Thursday, Dec 06, 2018 - 02:01 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति जॉर्ज एच डब्‍ल्‍यू बुश को वाशिंगटन के हिलटॉप गिरजाघर में बुधवार को अंतिम विदाई दी गई। सीनियर बुश के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दुनिया भर के शीर्ष राजनेता अमेरिका पहुंचे। अमेरिकी कैटल में रखे बुश सीनियर के पार्थिव शरीर को बाद में बुधवार को अंतिम संस्कार के लिए नेशनल कैथ्रेडल ले जाया गया।उनके बेटे व पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू. बुश के अलावा कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री ब्रायन मलरोनी, पूर्व अमेरिकी सीनटेर एलन सिंपसन और प्रेसिडेंशिल हिस्टोरियन जॉन मीचम, दिवंगत राष्ट्रपति के बायोग्राफर उनके सम्मान में बोले।

इस मौके पर लगभग 3000 गणमान्‍य लोग उपस्थित थे। इनमें कई देशों के राजनेता भी शामिल थे।बेटे जॉर्ज डब्‍ल्‍यू बुश ने पिता को याद करते हुए कहा कि वह एक बेहतरीन शख्‍स थे, जो आमतौर पर किसी की भी निंदा नहीं करते थे। वह सामने वाले में अच्‍छाई ढूंढते थे और आमतौर पर उसे तलाश लेते थे।

जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने कहा, 'उन्होंने मुझे दिखाया कि एक राष्ट्रपति बनने का क्या मतलब है, जो ईमानदारी से कार्य करता है, साहस के साथ आगे बढ़ता है और देश के नागरिकों को दिल से प्यार करता है।' उन्‍होंने बताया कि उनके पिता ब्रोकोली की जगह वोडका और टिक्‍का पसंद करते थे। अस्‍सी साल की उम्र में भी उन्‍हें स्‍पीड बोट और स्काइडाइव पसंद थी। सीनियर बुश ने पूरे जोश के साथ अपना जीवन बिताया।

बुश को अंतिम विदाई देने के लिए जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय और रानी रानिया, ऑस्ट्रेलियाई गवर्नर जनरल पीटर कॉस्ग्रोव और लिन कॉस्ग्रोव, पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेज दुदा, पूर्व पोलिश राष्ट्रपति लेच वेल्सिया, जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल चार्ल्स, प्रिंस ऑफ वेल्स, पूर्व मैक्सिकन राष्ट्रपति कार्लोस सैलिनास, पूर्व ब्रिटेन के प्रधान मंत्री जॉन मेजर और नोर्मा मेजर, बहरीन के राजकुमार अब्दुल्ला बिन हमद अल खलीफा आदि के नाम प्रमुख तौर पर शामिल हैं।

Tanuja

Advertising