संकटग्रस्त श्रीलंका की मदद करेगा विश्व बैंक, 70 करोड़ डॉलर देने के लिए तैयारः रिपोर्ट

Tuesday, May 31, 2022 - 02:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः विश्व बैंक ने आर्थिक संकट में फंसे श्रीलंका के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है।  विश्व बैंक श्रीलंका को 70 करोड़ डॉलर की राशि जारी करने की मंशा जताई है। मौजूदा कर्जों को  नए मद में आबंटित  करने से श्रीलंका को  फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद है।  कोलंबो गजट की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व बैंक के श्रीलंका प्रमुख चियो कांडा ने पिछले हफ्ते विदेश मंत्री जी एल पेइरिस से मुलाकात के दौरान यह आश्वासन दिया था।

 

उन्होंने कहा कि विश्व बैंक पहले से स्वीकृत परियोजनाओं की राशि पुनर्नियोजित कर जारी करेगा। विदेश मंत्रालय के हवाले से प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक, कांडा ने पेइरिस को आश्वासन दिया है कि विश्व बैंक इस बारे में एशियाई विकास बैंक (ADB), एशियाई अवसरंचना निवेश बैंक (AIIB) एवं संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के साथ मिलकर काम करेगा। 

 

इस दौरान श्रीलंकाई विदेश मंत्री ने कांडा से यह मांग की कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) से दीर्घकालिक मदद नहीं मिलने तक विश्व बैंक से मदद मुहैया कराई जाए। इस पर कांडा ने कहा कि आने वाले महीनों में श्रीलंका को 70 करोड़ डॉलर दिए जाएंगे। विदेशी मुद्रा के गहरे संकट और उच्च मुद्रास्फीति के दौर से गुजर रहे श्रीलंका ने आईएमएफ से राहत पैकेज देने का अनुरोध किया हुआ है। आईएमएफ ने भी इस दिशा में सकारात्मक संकेत दिए हैं।

 

Tanuja

Advertising