दुनिया का सबसे बड़ा समोसा सुर्खियां में

Wednesday, Aug 23, 2017 - 05:50 PM (IST)

लंदन : समोसा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. खासकर जब भारतीय  विदेश जाते हैं तो समोसे को मिस करते हैं। अगर वहां किसी रेस्टोरेंट में समोसा दिख जाए तो फौरन मन करता है इसका स्वाद चख लिया जाए।  इस बार भारत से हजारों मील दूर लंदन में समोसा सुर्खियां में है। वहां के टीवी चैनलों, अखबारों तक में इस खास समोसा की चर्चा हो रही हैं।  मंगलवार को इंग्लैंड की राजधानी लंदन में दुनिया के सबसे बड़े समोसे को लोगों ने देखा जिसका वजन 153.1 (337.5 पाउंड) किलोग्राम था।

इस विशालकाय समोसे को पूर्वी लंदन के एक मस्जिद में तैयार किया गया था। मुस्लिम समुदाय के लोगों की भलाई के लिए काम करने वाले संगठन ने इसका निर्माण किया था। समोसे को बनाने के दौरान मस्जिद में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के कर्मचारी  मौजूद रहे। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के कर्मचारी प्रवीण पटेल ने बताया कि इस विशालकाय समोसे को बनाने में सारे नियमों का पालन किया गया।

समोसा का स्वाद चखने के बाद कर्मचारी ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा समोसा होने का खिताब दे दिया। इससे पहले इंग्लैंड में ही साल 2012 में ब्रैडफोर्ड कॉलेज 110.8 किलो का समोसा तैयार किया गया था। इस बार मस्जिद के लोगों ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया।
 

Advertising