ब्रिटेन में महिलाओं के ''सैक्सिस्ट ड्रैस कोड'' पर लग सकता है बैन !

Thursday, Jan 26, 2017 - 03:21 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की संसद के अध्ययन पर आधारित बुधवार को जारी हुई एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ। इसमें बताया गया कि देश में जातिगत भेदभाव पर बैन होने के बावजूद महिलाओं को कई बार वर्कप्लेस पर सैक्सिस्ट ड्रैस कोड्स को लेकर ताने मारे जाते हैं। उनको हाई हील्स सैंडल, खुली ड्रैस पहनने और बाल रंगने अादि निर्देश भी दिए जाते हैं। रिपोर्ट के बाद यूके के सांसद इसके खिलाफ नया कानून लाने की तैयारी में हैं। इसके तहत महिलाओं पर सैक्सिस्ट ड्रैस कोड की पाबंदी नहीं रहेगी।

दिसंबर 2015 में निकोला थॉर्प को इसलिए घर भेज दिया गया था क्योंकि वह आॅफिस में हाई हील सैंडल पहनकर नहीं गई थीं। इसके बाद उन्होंने इसके खिलाफ याचिका दायर की। इसपर हाउस आॅफ कॉमन्स के नेतृत्व में एक कमे​टी का गठन हुआ, जिसने 'हाई हील्ज एंड वर्कप्लेस ड्रैस कोड्स' पर अध्ययन किया। निकोला के समर्थन में 1,50,000 ​लोग खड़े हो गए थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, सैंकड़ों महिलाओं की शिकायत थी कि वर्कप्लेस पर घंटों तक हाई हील सैंडल पहनने की वजह से उनको दर्द होता है। इस रिपोर्ट के आधार पर सांसदों ने महिलाओं के साथ होने वाले इस 'भेदभाव' को खत्म करने के लिए कदम उठाने की ओर कदम बढ़ाया है। यह भेदभाव इसलिए भी है क्योंकि ऐसा कोई भी नियम पुरुषों पर लागू नहीं होता है। 

Advertising