शोध में दावाः PFAS के संपर्क में आने वाली महिलाओं में स्तनपान दौरान बढ़ जाता है यह खतरा

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 05:19 PM (IST)

लंदनः एक नए शोध में पाया गया है कि गर्भावस्था से पहले विषैले “Forever Chemicals” यानि PFAS  ((Per- and Poly fluoroalkyl Substances)  के संपर्क में आने वाली महिलाओं में समय से पहले स्तनपान न कर पाने का जोखिम बढ़ जाता है। इस अध्ययन में न्यू हैम्पशायर में 800 से अधिक नई माताओं के स्तनपान की अवधि को ट्रैक किया गया और पाया गया कि PFAS के उच्च संपर्क के कारण छह महीने के भीतर स्तनपान धीमा हो सकता है या पूरी तरह से बंद हो सकता है। डार्टमाउथ विश्वविद्यालय में महामारी विज्ञानी और मुख्य लेखक मेगन रोमानो ने कहा कि निष्कर्ष "चिंता का कारण" हैं। रोमानो ने कहा, "जो भी महिलाएं इसके संपर्क में आती हैं, उनके प्रसव के बाद स्तनपान के समय में थोड़ी कमी आती है।" 

PunjabKesari

PFAS लगभग 16,000 यौगिकों का एक वर्ग है जिसका उपयोग उत्पादों को पानी, दाग और गर्मी से बचाने के लिए किया जाता है।  ये स्वाभाविक रूप से विघटित नहीं होते हैं और मनुष्यों में जमा होते पाए गए हैं। ये रसायन कैंसर, जन्म दोष, यकृत रोग, थायरॉयड रोग, शुक्राणुओं की संख्या में कमी और कई अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े हैं। 2021 के एक अध्ययन में पाया गया कि शोधकर्ताओं द्वारा जांचे गए सभी स्तन दूध के नमूनों में दूध में 50 भाग प्रति ट्रिलियन (PPT) से लेकर 1,850 PPT से अधिक का स्तर पाया गया। स्तन के दूध में PFAS के लिए कोई मानक नहीं हैं, लेकिन पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने पाया कि पानी में कुछ प्रकार के PFAS के संपर्क में आना सुरक्षित नहीं है, और 4 पीपीटी की कानूनी सीमा निर्धारित की है।

 

इस बीच, इस साल की शुरुआत में किए गए शोध में पाया गया कि रसायन दूध की पोषण गुणवत्ता को कम करते हैं। नए अध्ययन में पाया गया कि अधिक संपर्क से छह महीने से पहले विशेष स्तनपान बंद करने का जोखिम 28% अधिक हो गया और कुछ ने स्तनपान पूरी तरह से बंद कर दिया। केवल एक तिहाई अमेरिकी माताएँ 12 महीने से अधिक स्तनपान कराती हैं, हालाँकि विश्व स्वास्थ्य संगठन और प्रमुख बाल चिकित्सा समूह दो साल और उससे अधिक समय तक स्तनपान कराने की सलाह देते हैं। रोमानो ने कहा कि अध्ययन यह समझाने में मदद कर सकता है कि कई अमेरिकी महिलाएँ जल्दी स्तनपान क्यों बंद कर देती हैं, हालाँकि सामाजिक-आर्थिक मुद्दे और अन्य कारक इसमें भूमिका निभा सकते हैं।

PunjabKesari

रोमानो ने कहा कि PFAS ज्ञात अंतःस्रावी विघटनकारी हैं, हालाँकि शोधकर्ताओं को अभी तक उस जैविक तंत्र का पता नहीं चल पाया है जो स्तनपान की अवधि को छोटा करता है। अध्ययन में पांच PFAS रसायनों पर गौर किया गया और PFOS तथा PFOA के बीच सबसे मजबूत सहसंबंध पाया गया, जिन्हें सबसे खतरनाक और सर्वव्यापी PFAS यौगिक माना जाता है। व्यक्तियों के लिए खुद को बचाना मुश्किल है क्योंकि PFAS संदूषण बहुत व्यापक है। रोमानो ने कहा कि भोजन और पानी मुख्य जोखिम मार्ग हैं, और पानी का परीक्षण और फ़िल्टरिंग, और विविध आहार खाना फायदेमंद हो सकता है। उन्होंने धूल और हवा में मौजूद PFAS को कम करने के लिए घर में HEPA एयर फ़िल्टरेशन सिस्टम का उपयोग करने का भी सुझाव दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News