बच्चे  के जन्म के बाद हो गई एेसी बीमारी, पानी से जीना हुआ मुहाल

Wednesday, Jun 06, 2018 - 01:14 PM (IST)

वॉशिंगटनः हर महिला के लिए गर्भावस्था के बाद कुछ दुर्लभ स्थितियां जीवन को मुश्किल बना सकती हैं। कुछ ऐसा ही हुआ है 25 वर्षीय चेरेली फैरुजिया के साथ। उन्होंने जनवरी में बेटी को जन्म दिया, लेकिन इसके बाद जो हुआ वह चौंकाने वाला था।जब भी वह नहाती थीं, उनके शरीर पर खुजली होने लगती, चकत्ते पड़ जाते और दर्द होने लगता। हालांकि, उन्हें शुरू में लगा कि यह किसी प्रोडक्ट की एलर्जी के कारण हुआ था। मगर, जल्द ही उन्हें समझ में आ गया कि पानी के संपर्क में आने पर उन्हें यह समस्या हो रही है।

उन्होंने गर्म पानी, गुनगुने पानी, सामान्य ताप पर रखे गए पानी और आखिर में ठंडे पानी से भी नहाकर देखा। मगर, कोई फायदा नहीं हुआ। हर तरह के पानी से उनकी त्वचा पर चकत्ते पड़ जाते थे और असहनीय दर्द होता था। स्थिति की गंभीरता का एहसास उन्हें तब हुआ, जब उन्होंने देखा कि पसीना निकलने पर भी उन्हें उतनी ही परेशानी हो रही है। चेरेले को एहसास हुआ कि वह एक दुर्लभ बीमारी की शिकार हो चुकी हैं, जिसे एक्वाजेनिक यूटिकैरिया कहा जाता है। दुनिया भर में ऐसे केवल 35 मामले ही सामने आए हैं।

डॉक्टरों के उसके डायग्नोसिस में कई महीने लग गए क्योंकि वह जिन भी डॉक्टरों से मिली, उनमें से किसी ने भी इसके बारे में नहीं सुना था।डॉक्टरों को संदेह था कि अवसाद और गर्भावस्था के बाद होने वाले हार्मोन्स के बदलाव के कारण वह इस समस्या की गिरफ्त में आ गई थीं। पानी के संपर्क में आते ही उनकी त्वचा में चकत्ते दिखाई देने लगते थे, जो बेहद दर्दनाक हो जाते थे। हालांकि, गनीमत यह है कि वह पानी पी सकती है क्योंकि वह आंतरिक रूप से प्रभावित नहीं होती है।

Tanuja

Advertising