लड़की ने स्मार्टफोन से गंवाई आंखों की रोशनी

Tuesday, Oct 10, 2017 - 02:17 PM (IST)

बीजिंगः स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल के नुकसान से सभी वाकिफ हैं लेकिन स्मार्टफोन में गेम खेलने का इतना भयानक अंजाम होगा शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा। हाल ही में इसे लेकर एक चीन से एक मामला सामने आया है। चीन की एक महिला ने अपने स्मार्टफोन पर पूरे दिन गेम खेला तो उसकी आंखों की रोशनी चली गई और वह अंधी हो गई।

21 वर्षीय वू जियोजिंग नाम की इस महिला को स्मार्ट फोन का पॉपुलर मल्टीप्लेयर स्मार्टफोन गेम 'ऑनर्स ऑफ किंग' बहुत ज्यादा पसंद है। वू फाइनेंस में काम करती हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने यह गेम कई घंटों तक खेला फिर अचानक ही उनके दाईं आंख की रोशनी चली गई। उसके बाद उन्होंने कई हॉस्पिटल में इसका ईलाज भी कराया। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वू ने खुद यह बात स्वीकार की और बताया कि वो यह गेम रोजाना खेलती थी यहां तक इस गेम को खेलने के चेक्कर में वह 8-8 घंटे न  ही कुछ खाती-पीती थी और न ही टॉयलेट जाती थी। उन्होंने कहा, 'जिस दिन ऑफिस से  छुट्टी होती उस दिन वह सुबह 6 बजे उठकर ब्रेकफास्ट करती हूं और शाम 4 बजे तक   गेम खेलती और छोटी से नींद लेकर फिर रात 2 बजे तक गेम  खेलती।

वू के मुताबिक उसने 1 अक्तूबर को पूरा दिन यह गेम खेला और रात में डिनर के बाद खेलना शुरू किया तो उनकी आंखों की रोशनी चली गई। वू ने जब डॉक्टर्स को दिखाया तो पता चला कि ज्यादा गेम खेलने की वजह से रेटिना में ब्लड जम गया जिसके चलते उनकी आंखों की रोशनी चली गई। इसे रेटिनल आर्टरी ऑक्यूलेशन (आरएओ) कहा जाता है। बता दें कि ऑनर ऑफ किंग्स स्मार्टफोन्स का बहुत ही पॉपुलर गेम है और इसके 200 मिलियन यूजर्स हैं। यह गेम पहले 12 साल से छोटी उम्र को बच्चों के लिए बैन था और इसे लेकर यह हिदायत दी गई थी कि दिन में सिर्फ एक ही बार इस गेम को खेलना है।
 

Advertising