कनाडा के अटलांटिक जंगलों में लगी भीषण आग,16000 लोग सुरक्षित निकाले

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 10:55 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा के अटलांटिक तट पर एक जंगल में लगी आग से करीब 200 मकान व अन्य संरचनाएं क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे वहां से करीब 16,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। हालीफैक्स के दमकल विभाग के उप प्रमुख डेविड मेल्ड्रम ने बताया कि हालीफैक्स इलाके में रविवार को लगी आग को दमकलकर्मी रात भर काबू करने की कोशिश करते रहे। क्षतिग्रस्त हुए मकानों का सटीक आंकड़ा बताना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन नगरपालिका सरकार ने करीब 200 मकानों के क्षतिग्रस्त होने की बात कही है।

 

इस बीच स्थानीय निवासियों को अपने मकानों और पालतू जानवरों की चिंता सता रही है। स्थानीय निवासी डैन कैवानुआग ने कहा, ‘‘ हमारी हालत भी दूसरों जैसी है। हमें नहीं पता कि हमारे मकान बचे हैं कि नहीं या उन्हें कितना नुकसान पहुंचा है।'' हालांकि पुलिस अधिकारी निवासियों के नाम दर्ज कर उन्हें उनकी संपत्तियां देखने के लिए बुला रहे हैं।

 

जानवरों के खिलाफ क्रूरता को रोकने की दिशा में काम करने वाली संस्था ‘नोवा स्कोटिया सोसाइटी' की सारा ल्योन ने कहा कि आठ सदस्यीय टीम वहां छूटे हुए जानवरों को निकालने के लिए क्षेत्र में जाने की तैयारी कर रही है। इससे पहले दमकल अधिकारियों ने बताया था कि मंगलवार को शुष्क स्थिति, हवा के दोबारा चलने के कारण इलाके में ‘‘फिर आग लग सकती है।'' मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को गर्मी रहने और शुक्रवार तक बारिश होने के आसार नहीं हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News