वेनेजुएला में बिजली की आपूर्ति ठप्प, सरकार ने विपक्ष को ठहराया जिम्मेदार

Tuesday, Jul 23, 2019 - 11:34 AM (IST)

काराकस: वेनेजुएला की राजधानी काराकस सहित देश के कई हिस्सों में सोमवार को बड़े पैमाने पर बिजली की आपूर्ति ठप्प रही। इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने यह जानकारी साझा की। काराकस में स्थानीय समयानुसार शाम चार बजकर 41 मिनट (मानक समय रात 8:41) पर बिजली गुल हो गई जबकि देश के अन्य हिस्सों में भी बिजली आपूर्ति ठप्प होने की जानकारी एक-एक कर सोशल मीडिया पर साझा की गई। सरकारी बिजली वितरण कंपनी कॉर्पोइलेक ने केवल काराकस के प्रभावित इलाकों में बिजली गुल होने की खबर दी।

सरकारी बिजली वितरण कंपनी कॉर्पोइलेक ने केवल काराकस के प्रभावित इलाकों में बिजली गुल होने की खबर दी। मार्च के बाद वेनेजुएला में इतने व्यापक स्तर पर बिजली गुल रहने की यह पहली घटना है। इससे पहले वेनेजुएला के प्रेजिडेंट ने बिजली आपूर्ति में कटौती के लिए विपक्ष और अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया था। वेनेजुएला सरकार ने बिजली कटौती को इलेक्ट्रिसिटी के जरिए विरोधियों का हमला करार दिया।

बता दें कि वेनेजुएला इस वक्त गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इतना ही नहीं वेनेजुएला में जरूरी चीजों और दवाइयों की भी भारी कमी की रिपोर्ट्स आ रही हैं। विपक्षी पार्टियों ने सरकार की नीतियों को बिजली संकट के लिए जिम्मेदार बताया। विपक्षी दलों और बिजली उत्पादन और विभाग की बारीकी से जानकारी रखनेवाले विशेषज्ञों ने बिजली कटौती के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया। विशेषज्ञों का कहना है कि लंबे समय से बिजली विभाग संसाधनों की कमी से जूझ रहा है। विभाग का आधुनिकीकरण नहीं किया गया है और यह इन्फ्रास्ट्रक्चर के तौर पर भी काफी खस्ता हालत में है।

Tanuja

Advertising