Joe Biden ने वापस क्यों की उम्मीदवारी?, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से लेकर कई बड़े Democrats ने किया था विरोध

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 12:53 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः President Joe Biden का राष्ट्रपति चुनाव से हटना 81 वर्षीय राष्ट्रपति की सहनशक्ति और मानसिक क्षमताओं के बारे में हफ्तों की चिंताओं के बाद आया है।यह दशकों में पहली बार है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुनः चुनाव की दौड़ से हटने का फैसला किया है, यह फैसला 1968 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन द्वारा दूसरे पूर्ण कार्यकाल की मांग न करने के फैसले की याद दिलाता है। इस फैसले के 56 साल बाद कोई अमेरिकन राष्ट्रपति चुनाव मैदान से बाहर हुआ है।

दरअसल पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump के खिलाफ प्रभावी ढंग से प्रचार करने और अगले चार वर्षों तक देश को शासन करने की उनकी क्षमता के बारे में भी बहुत संदेह था। Biden के इस फैसले से उनके बाकी कार्यकाल के दौरान राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारियों को निभाने की क्षमता पर भी सवाल उठ सकते हैं। यह एक अत्यधिक तनावपूर्ण राजनीतिक अभियान में नवीनतम चौंकाने वाला सियासी डेवेलपमेंट भी है, जिसमें ट्रंप की हत्या का प्रयास भी शामिल था। लेकिन Trump की हत्या के प्रयास और उसके चुनाव पर प्रभाव के बावजूद भी, Biden को कांग्रेस के Democrats के बीच समर्थन की हानि का सामना करना पड़ा, उन्हें यह विश्वास होता जा रहा था कि नवंबर में एक भारी हार उनके अन्य चुनावों को भी प्रभावित करेगी।

Biden के अभियान ने जून की बहस के लिए इस उम्मीद में कहा था कि यह मतदाताओं को दौड़ में शामिल होने के लिए मजबूर करेगा। Biden ने कहा है कि अगर Trump वापस आ गए तो White House में क्या दांव पर है। लेकिन यह रणनीति उल्टी पड़ती दिखी क्योंकि राष्ट्रपति ने अपनी उम्मीदवारी के बारे में सबसे बड़ी कमजोरी को उजागर कर दिया।

राष्ट्रपति के प्रदर्शन से उनके दानदाताओं, निकटतम सहयोगियों और 50 मिलियन अमेरिकियों को चौंका दिया। जिन्होंने 90 मिनट की बहस के दौरान Biden को लड़खड़ाते हुए देखा। राष्ट्रपति के प्रतिनिधि और अभियान अधिकारियों ने Democratic Party की चिंताओं को दूर करने की कोशिश की। लेकिन दानदाताओं और शीर्ष समर्थकों के साथ जल्दबाजी में बैठकें बुलाईं। Biden को अपने साढ़े तीन साल के राष्ट्रपति पद के संदर्भ में इस पर विचार करने के लिए कहा। हालांकि, एक रैली में Biden ने कहा, "मैं पहले की तरह आसानी से नहीं चलता।" "मैं पहले की तरह सहजता से नहीं बोलता। मैं पहले की तरह बहस भी नहीं कर पाता। लेकिन मैं जानता हूँ कि मैं क्या जानता हूँ: मैं सच बोलना जानता हूँ। मैं सही और गलत में फर्क जानता हूँ। मैं जानता हूँ कि यह काम कैसे करना है। मैं जानता हूँ कि काम कैसे करना है।

ओबामा और नेंसी पेलोसी ने भी Biden की उम्मीदवारी का किया था विरोध
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने भी Biden के खिलाफ अपनी राय व्यक्त की थी। इससे नैतिक रूप से Biden को अपनी उम्मीदवारी से पीछे हटने का दबाव और बढ़ गया था। पेलोसी ने तो यहां तक कह दिया कि Biden Trump को हरा नहीं पाएंगे। उनके इस बयान के बाद बवाल और बढ़ गया। ओबामा ने President Joe Biden की उम्मीदवारी के बारे में Democratic Party के नेताओं के समक्ष निजी तौर पर चिंता व्यक्त की थी। वहीं, प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने Biden (81) को निजी तौर पर आगाह किया है कि यदि वह उम्मीदवारी की दौड़ से पीछे नहीं हटते हैं तो Democratic Party सदन में नियंत्रण हासिल करने की क्षमता खो सकती है। मामले से वाकिफ सूत्रों के अनुसार, पेलोसी ने Biden से यह भी कहा है कि वह Republican Party के उम्मीदवार Donald Trump को शायद नहीं हरा सकते। 

नुकसान पहले ही हो चुका था
बहस के बाद सोमवार तक टिकट पर Biden की जगह किसी और को लाने की चर्चा पूरी तरह से सार्वजनिक चर्चा में बदल गई थी। व्हाइट हाउस और विलमिंगटन में Biden के अभियान मुख्यालय में माहौल खराब हो गया था। अपने अभियान और राष्ट्रपति पद पर अपना नियंत्रण स्थापित करने की कोशिश कर रहे Biden ने उस दिन शाम को सुप्रीम कोर्ट के प्रतिरक्षा निर्णय पर संक्षिप्त टिप्पणी की, जिसमें व्हाइट हाउस की ओर से एक दुर्लभ राजनीतिक प्रस्ताव में मतदाताओं से "असहमति" जताने के लिए कहा गया।

टेक्सास के प्रतिनिधि लॉयड डॉगेट Biden की अपनी पार्टी से कांग्रेस के पहले सदस्य बन गए। जिन्होंने Biden को उम्मीदवारी वापस लेने को कहा। तब से Biden का विरोध लगातार बढ़ता ही जा रहा था। जब तक Biden दौड़ से बाहर हुए, तब तक दर्जनों सांसदों ने उनसे बाहर निकलने के लिए कहा था। अभिनेता जॉर्ज क्लूनी ने 10 जुलाई को न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में कहा कि डेमोक्रेट इस राष्ट्रपति के साथ नवंबर में जीतने वाले नहीं हैं और पार्टी से एक नया उम्मीदवार चुनने का आह्वान किया। 

5 जुलाई को ABC के जॉर्ज स्टेफानोपोलोस के साथ एक इंटरव्यू में Biden ने अपने राजनीतिक भविष्य के बारे में पूछे गए सवालों को हंसी में टाल दिया और कहा कि केवल "सर्वशक्तिमान भगवान" ही उन्हें दौड़ से हटने के लिए मना सकते हैं।कुछ दिनों बाद स्टेफानोपोलोस ने एक राहगीर से खुलकर कहा कि उन्हें भी नहीं लगता कि Biden चार साल और सेवा कर सकते हैं। नाटो समाचार सम्मेलन में Biden ने कहा कि अगर सर्वेक्षणों से पता चलता है कि वे जीत नहीं सकते हैं तो वे बाहर हो जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News