शरीफ के बाद कौन संभालेगा PAK की कमान, असमंजस बरकरार

punjabkesari.in Saturday, Jul 29, 2017 - 11:18 AM (IST)

इस्लामाबाद: पनामा केस में फंसे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को शुक्रवार को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उनके उत्तराधिकारी को लेकर स्थिति अब तक साफ नहीं हो पाई है और एक जाने-माने प्रतिष्ठित विश्लेषक के मुताबिक सत्तारूढ़ दल पीएमएलएन में अनिश्चय की स्थिति है।


लेखक और वरिष्ठ पत्रकार जाहिद हुसैन के मुताबिक शरीफ के उत्तराधिकारी को लेकर कोई भी आश्वस्त होकर कुछ नहीं कह सकता है। यह बहुत अनिश्चय की स्थिति है। शरीफ के परिवार द्वारा संचालित पीएमएलएन की तरफ से किसी को नेता के रूप में पेश करने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर हुसैन ने कहा, ‘मैं ऐसा नहीं मानता हूं क्योंकि पार्टी एक व्यक्ति या एक परिवार के आसपास घूमती है। पार्टी के लिए ऐसे व्यक्ति को ढूंढना मुश्किल काम है जो पार्टी को एकजुट रख सके और अगले चुनावों में भी जा सके।’ 


पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक ये लोग संभाल सकते है सत्ता
पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक ऐसी, अटकलें लगाई जा रही हैं कि गृह मंत्री चौधरी निसार, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ,पेट्रोलियम और प्राकृतिक संसाधन मंत्री शाहिद खकान अब्बासी, नेशनल एसेबंली के स्पीकर सरदार अयाज सादिक और नवाज शरीफ के छोटे भाई और पाकिस्तान के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ संभावित दावेदार हो सकते हैं। नवाज शरीफ की पत्नी कलसूम नवाज और भाई शहबाज शरीफ इस रेस में सबसे आगे हैं।


सूत्रों के अनुसार, नवाज अपने कैबिनेट के किसी मंत्री को सत्ता सौंपने के उत्सुक नहीं है। उनके करीबी और रिश्तेदार इशाक दार को भी सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य घोषित कर दिया है। ऐसे में कलसूम और शहबाज पर ही सबकी निगाहें टिकी हैं,हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री और अपने भाई शहबाज को चुनना भी नवाज के लिए कानूनी समस्या ला सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News