WHO की चेतावनीः कोरोना वायरस के खिलाफ ''प्लान B'' हो सकता है खतरनाक

Saturday, May 16, 2020 - 05:13 PM (IST)

जिनेवा: दुनिया भर के विशेषज्ञ कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए नए प्लान की तैयारी कर रहे हैं। वायरस से निजात पाने के लिए बनाए जा रही इश योजना को प्लान B का नाम दिया गया है। प्लान B के तहत हर्ड इम्युनिटी यानि ज्यादा से ज्यादा लोगों में कोरोना का संक्रमण फैलाने की योजना है जिससे कोरोना के खिलाफ सामूहिक प्रतिरोधकता पैदा की जा सके। इसके लिए किसी भी कम्युनिटी में कम से कम 60% लोग संक्रमित होने चाहिए।

लेकिन इस प्लान को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने चिंता जताई है। जहां एक तरफ कई बड़े देशों के नेता और वैज्ञानिक हर्ड इम्युनिटी के इस आइडिया को गंभीर रूप से कोरोना के खिलाफ बड़ा हथियार मान रहे हैं वहीं WHO इसको खरतनाक बता रहा है। कोरोना पर हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन के हेल्थ इमरजेंसी डायरेक्टर डॉ माइकल रेयान ने साफ किया ये सोचना गलत है कि कोई भी देश कोविड 19 के लिए अपनी आबादी पर कोई जादू चला कर उसमें इम्युनिटी भर देगा।

हर्ड इम्युनिटी की बात तब की जाती है जब देखना होता है कि किसी आबादी में कितने लोगों को वैक्सीन की जरूरत है। कोरोना दुश्मन नम्बर एक है सभी जिम्मेदार सदस्य देशों को हर इंसान की जिंदगी को महत्व देना चाहिए।

 

 

Tanuja

Advertising