WHO ने चीन की दोनों कोरोना वैक्सीन को बताया कारगर, ब्राजील ने जॉनसन एंड जॉनसन के टीके को दी मंजूरी

Thursday, Apr 01, 2021 - 10:29 AM (IST)

जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की विशेषज्ञ समिति के मुताबिक चीन की दवा कंपनी सिनोफार्म और सिनोवाक की कोरोना वैक्सीन WHO के तय मानकों के अनुसार कारगर पाई गयी है। डब्ल्यूएचओ के रणनीतिक सलाहकार समूह के प्रमुख एलेजैंड्रो क्रावियोटो ने कहा कि दोनों वैक्सीन के क्लीनिकल परीक्षण के डेटा से यह पता चलता है कि यह तय मानकों के मुताबिक कारगर है। श्री क्रावियोटो ने कहा कि दोनों वैक्सीन के वृद्ध लोगों पर किए गए परीक्षण का डेटा अब तक उपलब्ध नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की सुरक्षा और कारगर को लेकर और अध्ययन किए जाने की जरुरत है।
 

 

उधर, कोरोना वायरस  से गंभीर रूप से जूझ रहे ब्राजील की स्वास्थ्य नियामक एजेंसी (एन्विसा) ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी प्रदान कर दी है। एन्विसा ने बुधवार देर रात को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। वक्तव्य के मुताबिक एन्विसा के कॉलेजियल परिषद ने विचार विमर्श के बाद दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की इकाई जैनसन की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी प्रदान कर दी है।

 

ब्राजील की सरकार ने कंपनी के साथ कोरोना वैक्सीन की 3.8 करोड़ खुराक का अनुबंध किया है जिसकी आपूर्ति इस वर्ष की दूसरी छमाही में की जायेगी। गौरतलब है कि ब्राजील में एस्ट्राजेनेका और चीन की कोरोनावैक वैक्सीन का इस्तेमाल पहले से ही किया जा रहा है। ब्राजील में पिछले 24 घंटों के दौरान इसके संक्रमण से रिकॉडर् 3,869 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 3,21,515 हो गयी है। इस दौरान ब्राजील में कोरोना संक्रमण के रिकॉडर् 90,638 नये मामले सामने आये हैं जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,27,48,747 हो गयी है।

Tanuja

Advertising