चीन WHO के साथ मिलकर छुपा रहा कोरोना संबंधी सूचनाएं, जॉन बोल्टन ने महानिदेशक से मांगा इस्तीफा

Tuesday, Apr 07, 2020 - 11:33 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व सलाहकार जॉन बोल्टन ने आरोप लगाया है कि कोरोना वायरस के बारे में जानकारी छिपाने में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीन से मिलीभगत रही है। इसके साथ ही उन्होंने डब्लूएचओ के महा निदेशक डॉ. टेड्रोस एडहैमन घेब्रेयसस से इस्तीफे की मांग की है।

ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों संबंधी पूर्व सलाहकार जॉन बोल्टन कोरोना महामारी के मामले में चीन पर 'झूठ' बोलने का लगातार आरोप लगाते रहे हैं। सोमवार को ट्विटर पर उन्होंने लिखा कि डब्लूएचओ के महानिदेशक घेब्रेयसस ने कम्युनिस्ट शासन पर आंख बंद कर भरोसा कर पूरी दुनिया को गुमराह किया।

बोल्टन ने अपने ट्वीट में लिखा कि कोविड-19 मामले में चीन के बड़े पैमाने पर चलाए गए लीपापोती अभियान में डब्लूएचओ की भी मिलीभगत रही। इसीलिए मैं मार्को रूबियो और टेड क्रूज के घेब्रेयेसस का इस्तीफा मांगने के अभियान का समर्थन करता हूं। उन्होंने कहा कि घेब्रेयेसस ने धोखा देने पर आमादा कम्युनिस्ट शासन पर आंख बंद कर भरोसा किया और दुनिया को गुमराह किया।

उल्लेखनीय है रिपब्लिकन पार्टी से ताल्लुक रखने वाले टेड क्रूज और मार्को रूबियो दोनों अमेरिका के सीनेटर हैं। ये दोनों डब्लूएचओ के मौजूदा नेतृत्व पर गंभीर सवाल उठा चुके हैं। टेड क्रूज ने डब्लूएचओ के नेतृत्व की तत्काल समीक्षा किए जाने की मांग करते हुए आरोप लगाया था कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के साथ साठगांठ कर यह वैश्विक एजेंसी अपनी विश्वसनीयता खो चुकी है। टेड की तरह रूबियो ने भी डब्लूएचओ के नेतृतव को कठघरे में खड़ा किया था।

Yaspal

Advertising