कौन है पाक की ''आंतकी महिला'' आफिया सिद्दीकी ? जिसकी रिहाई के लिए अमेरिका में 4 लोग बनाए गए बंधक (Pics)

punjabkesari.in Sunday, Jan 16, 2022 - 11:34 AM (IST)

 न्यूयार्कः अमेरिका के टेक्सास शहर में  शनिवार को एक आतंकी ने  पाकिस्तान की 'आंतकी महिला' को  रिहा करवाने के लिए एक यहूदी धार्मिक स्थल पर हमला कर 4 लोगों को बंधक बना लिया। हालांक टेक्सास पुलिस, स्वाट स्क्वाड और FBI टीम ने तत्परता दिखाते हुए चारों बंधकों को सुरक्षित छुड़ा लिया है। आतंकी का मकसद टेक्सास की जेल में बंद पाकिस्तानी न्यूरो साइंटिस्ट आफिया सिद्दीकी की रिहाई था। इस घटना के बाद एक सवाल हर किसी के मन में उठ रहा है कि आफि‍या सिद्दीकी  है कौन ?

PunjabKesari

फेसबुक पर उपासनागृह में शब्बत मॉर्निंग सर्विस का लाइव स्ट्रीम शुरू होने पर एक व्यक्ति के जोर से बात करने का ऑडियो कैप्चर हुआ है। कानून प्रवर्तन अधिकारियों के अनुसार बंधक बनाने वाले ने पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग की है।  आफिया सिद्दीकी को "लेडी अल-कायदा" के नाम से भी जाना जाता है।  वह  पाकिस्तान की नागरिक है।  आफिया सिद्दीकी को 2010 में न्यूयॉर्क सिटी फेडरल कोर्ट ने अमेरिकी सैन्यकर्मियों को मारने के प्रयास के लिए दोषी ठहराया था।  वह वर्तमान में टेक्सास के फोर्ट वर्थ में फेडरल मेडिकल सेंटर, कार्सवेल में 86 साल की सजा काट रही है। 

PunjabKesari

सिद्दीकी ने अफगानिस्तान में अमेरिकी एजेंटों, सैन्य अधिकारियों को मारने का प्रयास किया था।  साथ ही अमेरिका में रह रहे पूर्व पाकिस्तानी राजदूत हुसैन हक्कानी को मारने की साजिश रचने का भी आरोप है।  उसे 2011 में सामने आए मेमोगेट स्‍कैंडल के मुख्य संदिग्ध के रूप में भी जाना जाता है। मेमोगेट कांड 2011 में तब सामने आया जब पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी मंसूर एजाज ने दावा किया था कि तत्‍कालीन यूएस ज्‍वाइंट चीफ्स चेयरमैन एडमिरल माइक मुलेन के लिए हक्कानी से 'एंटी आर्मी' मेमो मिला था।

PunjabKesari

सिद्दीकी 2018 में उस वक्‍त खबरों में थी, जब इस्लामाबाद और वाशिंगटन डीसी के बीच चिकित्सक डॉ. शकील अफरीदी की अदला-बदली करने के लिए एक "सौदे" की खबरें आईं, जिन्होंने 2011 में आफिया के साथ अल-कायदा के पूर्व नेता ओसामा बिन लादेन को ट्रैक करने के लिए अमेरिका की सहायता की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News