व्हाइटहाऊस कर्मचारियों को रूस संबंधित सामग्री संभालकर रखने के निर्देश

Thursday, Mar 02, 2017 - 01:36 PM (IST)

वॉशिंगटन:व्हाइट हाऊस के वकीलों ने राष्ट्रपति के सहायकों को उन सामग्रियों को संभालकर रखने के निर्देश दिए है जिससे 2016 के राष्ट्रपति चुनाव और अन्य संबंधित जांचों में रूस के हस्तक्षेप के बारे में पता चल सकें। तीन प्रशासनिक अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। 


व्हाइटहाऊस के कर्मचारियों को इस संबंध में मंगलवार को मेमो भेजा गया।यह कदम तब उठाया गया है जब सीनेट में डैमोक्रेट सांसदों ने गत सप्ताह व्हाइट हाऊस और कानूनी प्रवर्तन एजेंसियों से ‘संपर्कों’ सहित उन सामग्रियों को संभालकर रखने के लिए कहा,जिससे ट्रंप के प्रशासन,अभियान और सत्ता हस्तांतरण टीम या उनकी तरफ से काम करने वाले किसी व्यक्ति ने रूसी सरकार के अधिकारी या उनके सहयोगी के साथ किया हो। 


राष्ट्रपति चुनाव में रूस की भूमिका की जांच कर रही सीनेट की खुफिया समिति ने एक दर्जन से ज्यादा संगठनों,एजेंसियों और व्यक्तियों से भी संबंधित रिकॉर्डों को संभालकर रखने के लिए कहा है। राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप से उनके अभियान से लेकर अब तक उनके सलाहकारों के रूस के साथ संबंधों को लेकर कई सवाल पूछे गए है। संघीय जांचकर्ता ट्रंप के सलाहकारों और रूस के बीच संभावित संपर्कों की जांच कर रहे हैं जबकि कांग्रेस की समिति चुनाव अभियान के दौरान राजनीतिक हैकिंग में रूस की भूमिका की जांच कर रही है।

खुफिया समुदाय का मानना है कि डैमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन को हराने में ट्रंप की मदद करने के लिए रूस ने डैमोक्रेट्स और उनके कार्यकर्ताओं की सूचनाएं हैक की। न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक ट्रंप ने चुनाव के दौरान अपने सहायकों के रूस के खुफिया एजेंटों से संपर्क रखने की जानकारी होने से इंकार कर दिया है। 


 

Advertising