गणतंत्र दिवसः भारत का न्योता ठुकराने पर व्हाइट हाउस की सफाई, कहा बहुत व्यस्त है ट्रम्प

Tuesday, Oct 30, 2018 - 11:11 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः गणतंत्र दिवस परेड समारोह में शामिल होने के भारत के न्योते को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ठुकरा दिया है, जिसके बाद अब भारत दूसरा विकल्प तलाश रहा है। सूत्रों का कहना है कि इस मौके पर आमंत्रित करने के लिए सरकार के पास तीन देशों के नेताओं के नाम हैं। इस संबंध में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि मुख्य अतिथि के नाम पर फैसला लेने के लिए हमारे पास बहुत कम समय बचा है और यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।

जरूरी कार्यों का हवाला देकर ट्रम्प ने किया मना
मोदी के निमंत्रण पर ट्रम्प के फैसले के बारे में पूछे जाने पर व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रम्प 26 जनवरी, 2019 को भारत की गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाए जाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को पाकर सम्मानित महसूस करते हैं, लेकिन वह पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के कारण इसमें भाग लेने में असमर्थ हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि जब भारत गणतंत्र दिवस मनाएगा, उसी समय ट्रम्प अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों को वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन (एसओटीयू) संबोधन के तहत संबोधित कर सकते हैं। आम तौर पर जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में यह संबोधन होता है।

जुलाई मे दिया गया था ट्रम्प को निमंत्रण
सूत्रों ने संकेत दिया कि भारत ने गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाए जाने के लिए दो-तीन राष्ट्र प्रमुखों के नाम पहले से ही चयनित कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा, "भारत सिर्फ ट्रम्प की ही मौजूदगी के बारे में नहीं सोच रहा था और अन्य विकल्प भी तलाशे जा रहे थे। गौरतलब है कि जुलाई में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा था कि ट्रम्प को भारत दौरे का निमंत्रण प्राप्त हुआ है, लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।"

Isha

Advertising