चीन ने US एयरलाइंस को धमकाया, व्हाइट हाउस ने  कहा '' नॉनसेंस''

Sunday, May 06, 2018 - 02:39 PM (IST)

वॉशिंगटनः चीन के US एयरलाइंस को धमकी देने पर इट हाउस ने चीन पर तीखा हमला किया है। चीन के सीविल एवियशन एडमिनिस्ट्रेशन (CAA ) ने हाल ही में अमरीका की 30 से अधिक एयरलाइंस समेत कुछ कैरियर्स को ताइवान, हांगकांग और मकाऊ के बारे में सुझाव देने वाली किसी जानकारी को हटाने कि लिए कहा था।  व्हाइट हाउस प्रैस सेक्रेटरी सारा सैंडर्स ने चीन की इस हरकत को 'ऑर्वेलियन नॉनसेंस' बताया है।

आत्मनिर्भर ताइवान को चीन अपने क्षेत्र का एक अभिन्न हिस्सा मानता है, और इसके विपरीत किसी भी सुझाव पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करता रहा है। वहीं, हांगकांग और मकाऊ को चीन अपना विशेष प्रशासनिक क्षेत्र मानता है। सारा सैंडर्स ने न्यूज कांफ्रेंस में चीन को 'आर्वेलियन नॉनसेंस' बताते हुए कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा अमरीकी नागरिकों और निजी कंपनियों पर अपने राजनीतिक विचारों को लागू करने के लिए बढ़ती प्रवृत्ति का एक हिस्सा है। हालांकि, चीन ने अभी तक अपनी कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

अमरीकी एयरलाइंस ने इसी सप्ताह कहा था कि उन्हें सीएएसी से एक लैटर प्राप्त हुआ था जिसमें डेल्टा एयरलाइंस को ताइवान और तिब्बत को अलग देश बताने की वजह से चीन ने फटकार लगाई थी। जिसके बाद एयरलाइंस ने तुरंत माफी मांगी थी। अमरीका ने लेटर को लेकर चीन सरकार के सामने मजबूती से अपना पक्ष रखा है। सारा सैंडर्स ने कहा कि चीन अमरीकी एयरलाइंस और नागरिकों को धमकाना बंद करें। चीन वैश्विक एयरलाइंस के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार बनता जा रहा है।

Tanuja

Advertising