अमरीका में रंगभेद का सबसे खतरनाक मामला आया सामने, भयावह तस्वीरें वायरल

Monday, Oct 16, 2017 - 01:55 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका में काले और गोरे लोगों के बीच रंगभेद की जड़ें बहुत गहरी रही हैं। एक समय ऐसा था जब गोरे लोग काली चमड़ी वालों को जरा भी पसंद नहीं करते थे। हद तो ये कि महज रंग अलग होने के कारण ये मरने-मारने पर उतारू हो जाते थे। ऐसा ही एक खतरनाक वाक्या है, जिसे ये चित्र बयां करता है।

सन्‌ 1964 की यह वायरल तस्वीरें रंगभेद की सबसे भयावह तस्वीरों में से एक है। हुआ यूं था कि एक गोरे व्यक्ति की होटल में अमरीका में ही रहने वाले कुछ अश्वेत लोगों का समूह ठहरा। ये सामान्य ग्राहक की तरह होटल में उपलब्ध सुविधाओं का आनंद ले रहे थे।

दिनभर की गर्मी से परेशान ये लोग जब शाम को होटल के स्वीमिंग पूल में नहाने पहुंचे, तो जो हुआ, उसने अमरीका को शर्मसार कर दिया। होटल के मालिक ने अश्वेत लोगों को अपने स्वीमिंग पूल में नहाते देखा तो वह गुस्से से आगबबूला हो गया।   उसने आव देखा न ताव और एसिड की बोतल उठाकर पूल में उस जगह उड़ेल दी, जहां अश्वेत लोग नहा रहे थे।

एसिड ने पानी में घुलते ही अपना रंग दिखाया और अश्वेतों की त्वचा, आंख, नाक, कान आदि में दर्दनाक जलन उठी। कुछ की तो चमड़ी बुरी तरह झुलस गई। यह घटना दुनियाभर के अखबारों में छपी और अमरीका के घृणित रंगभेद का प्रतीक बन गई।

Advertising