दुनिया की सबसे ताकतवर महिला से मिलने को तैयार PM मोदी!

Sunday, Oct 04, 2015 - 09:40 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केवल विदेशों में मेजबान बनते हुए ही देखा है लेकिन आने वाले एक साल में दुनिया के तमाम बड़े लीडर मोदी की मेजबानी का लुत्फ उठाने के लिए तैयार बैठे हैं। जिसकी शुरुआत होगी दुनिया की सबसे ताकतवर महिला कही जाने वाली जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से।

एंजेला मर्केल जर्मनी और भारत के मंत्रियों की तीसरी संयुक्त बैठक में हिस्सा लेने के लिए वरिष्ठ मंत्रियों के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आज भारत आ रही है जो किसी उपलब्धि से कम नहीं है। इस बैठक में व्यापार एवं सुरक्षा जैसे अहम विषयों पर चर्चा हो सकती है। मर्केल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को नई दिल्ली में भारत जर्मनी अंतर-सरकारी वार्ता की संयुक्त रूप से अध्यक्षता करेंगे।

उनके साथ वाइस चांसलर और वित्त मंत्री सिगमार गैब्रियल, विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टीमीयर, खाद्य एवं कृषि मंत्री क्रिश्चियन स्मिट, शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री जोहाना वांका और विकास सहयोग मंत्री गर्ड मूलर होंगे। मर्केल नियोजित निवेश में जर्मन उद्योगों को आ रही समस्याओं को उठा सकती हैं।

अर्थव्यवस्था, व्यावसायिक प्रशिक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण सुरक्षा, विकास सहयोग के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग और बढ़ाना चर्चा के केंद्र में होगा। परस्पर हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी बैठक चर्चा होगी। वार्ता से इतर दोनों पक्षों द्वारा कई समझौतों एवं सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

 
Advertising