अमेरीकी न्यूजरूम पर सुनियोजित हमला, 5 लोगों की मौत

Friday, Jun 29, 2018 - 11:11 AM (IST)

अनापोलिस (अमेरिका): अमेरिका के अनापोलिस शहर में मशीनगन और स्मोक ग्रेनेड से लैस एक व्यक्ति ने एक समाचारपत्र के दफ्तर पर हमला कर दिया। इस हमले में पांच लोगों की मौत हो गई।  पुलिस के मुताबिक यह ‘ लक्षित हमला ’ था। अधिकारियों का कहना है कि ‘ कैपिटल गजट ’ अखबार पर यह हमला मैरीलैंड राज्य के रहने वाले एक श्वेत पुरुष ने किया। उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

अखबार के एक संवाददाता ने ट्वीट पर हमले के खौफनाक मंजर का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि किस तरह हमलावर दफ्तर के कांच से बने गेट पर गोलियां बरसाता हुआ अंदर घुसा और कई कर्मचारियों पर गोलियां चला दीं।   अपराध संवाददाता फिल डेविस ने कहा , इससे ज्यादा खौफनाक कुछ भी नहीं हो सकता कि कई लोगों पर गोलियां चलाई जा रहीं हों और आपके मेज के नीचे छिपे रहने के दौरान बंदूकधारी फिर से बंदूक में गोलियां भर रहा हो। मैरीलैंड की राजधानी अनापोलिस में एक संवाददाता सम्मेलन में एने अरुंदेल काउंटी पुलिस के कार्यवाहक प्रमुख बिल क्राम्फ ने बताया कि इसमें पांच लोगों की मौत हो गई और दो लोग मामूली तौर पर घायल हुए हैं।

क्राम्फ ने कहा , कैपिटल गजट पर हुआ यह हमला एक लक्षित हमला था। उन्होंने कहा कि पुलिस को अब तक हमलावर के मकसद का पता नहीं चल सका है लेकिन ‘‘हम जानते हैं कि सोशल मीडिया के जरिए गजट को धमकियां भेजी जा रहीं थीं।  हम यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि वह कौन सा अकांउट था और यह पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं कि असल में धमकियां किसने भेजी थी। कैपिटल गजट के संपादक जिम्मी डिबट्स ने ट्वीट किया कि इस घटना से वह तबाह, उदास और स्तब्ध ’’ हैं। 

उन्होंने लिखा, मैं कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं हूं , बस इतना जानता हूं कि कैपिटल गजट समाचारपत्र के संवाददाता और संपादक हर दिन अपना सबकुछ इस अखबार के नाम कर देते हैं। यहां हफ्ते में केवल 40 घंटे काम नहीं करना होता , न मोटी तनख्वाह मिलती है - बस हमारे समाज की कहानियां बताने का जुनून होता है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले के शिकार लोगों के साथ संवेदनाएं प्रकट करते हुए कहा कि पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ मेरी दुआएं हैं। मौके पर तुरत फुरत पहुंचे सभी लोगों का शुक्रिया।’’     

Isha

Advertising